नहीं रहे पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी, 89 वर्ष की आयु में निधन

नहीं रहे पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी, 89 वर्ष की आयु में निधन

लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का सोमवार को निधन हो गया। वह कई बीमारियों से जूझ रहे थे। पिछले महीने उन्हें ब्रेन हैमरेज हुआ था, कुछ समय से उन्हें किडनी की समस्या भी थी जिसकी वजह से उन्हें 10 अगस्त को कोलकाता के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद उन्हें दिल का दौरा भी पड़ चुका था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमनाथ चटर्जी के निधन पर अफसोस जताया है।



89 वर्ष के चटर्जी 10 बार सांसद चुनेे गए थे। उनके पिता निर्मल चंद्र चटर्जी मशहूर वकील और अखिल भारतीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष रह चुके थे। सोमनाथ चटर्जी 1968 से 2008 तक सीपीएम से जुड़े रहे। वह 2004 से 2009 तक लोकसभा के स्पीकर रहे।

अपने पिता के हिंदूवादी रुख के विपरीत चटर्जी ने वामपंथी राजनीति को आगे बढ़ाया। 1971 में वह पहली बार सांसद चुने गए थे। पर एक ऐसा मौका भी आया जब सीपीएम ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया था। बात साल 2008 की है जब भारत-अमेरिका परमाणु समझौता विधेयक के विरोध में सीपीएम ने तत्कालीन मनमोहन सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। सोमनाथ उस समय लोकसभा अध्यक्ष थे। सीपीएम ने उन्हें स्पीकर पद छोड़ने को मना किया लेकिन वह नहीं माने, जिसके बाद सीपीएम ने उन्हें निष्कासित कर दिया था।

Share it
Share it
Share it
Top