Top

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, ये हैं 5 बड़ी बातें

कांग्रेस ने इस घोषणापत्र का थीम 'India's New Tryst with Destiny' यानी 'भारत का भाग्य के साथ नया साक्षात्कार' रखा है।

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, ये हैं 5 बड़ी बातें

लखनऊ (उत्तर प्रदेश)। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपना घोषणापत्र (Congress Manifesto) जारी कर दिया है। कांग्रेस ने इस घोषणापत्र की थीम 'India's New Tryst with Destiny' यानी 'भारत का भाग्य के साथ नया साक्षात्कार' का नाम रखा है। यह थीम भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के आज़ादी की रात दिए गए भाषण 'India's Tryst with Destiny' से लिया गया है। इस मेनिफेस्टो का नाम 'Congress will Deliver, हम निभाएंगे' रखा गया है।

इस घोषणा के वक्त कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी मौजूद थीं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मैनिफेस्टो जारी करते हुए कहा कि वह इस मैनिफेस्टो में ऐसी कोई भी जनघोषणाएं नहीं करेंगे, जो संभव नहीं हो या जिसे पूरा नहीं किया जा सके। उन्होंने कहा, "देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले पांच साल में लगातार झूठ बोला है। हम ऐसा कोई भी झूठा वादा नहीं करेंगे।" कांग्रेस के इस घोषणापत्र की यह रही पांच बड़ी बातें-

1. 'गरीबी पर वार, 72 हजार'- इस घोषणा के अनुसार देश के 20 प्रतिशत सबसे गरीब लोगों को कांग्रेस यह न्यूनतम आय देगी। राहुल गांधी ने इसे न्याय का कदम बताया।

2. 10 लाख युवाओं को ग्राम पंचायतों में रोजगार। राहुल गांधी ने कहा कि हम ऐसा मैकेनिज्म खड़ा करेंगे जिससे युवाओं को आसानी से लोन मिल सके और वह रोजगार कर सकें।

3. कांग्रेस किसानों के लिए अलग से बजट लाएगा। राहुल गांधी ने कहा कि अगर किसान कर्ज नहीं चुका पाता है तो वह आपराधिक मुकदमा नहीं बल्कि सिविल मुकदमा के तहत आएगा।

4. जीडीपी का 6 प्रतिशत शिक्षा क्षेत्र में लगेगा।

5. स्वास्थ्य क्षेत्र में भी कांग्रेस सरकार बजट बढ़ाएगी।

पढ़ें- LIVE: कांग्रेस ने जारी किया अपना घोषणापत्र, राहुल गांधी ने कहा- किसानों के लिए अलग से होगा बजट

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.