ऐप बताएगा किस सामान पर लगेगा कितना GST

ऐप बताएगा किस सामान पर लगेगा कितना GST‘जीएसटी रेट्स फाइंडर’ ऐप लॉन्च।

नई दिल्ली। देश में एक सितंबर से वस्तु एवं सेवा कर (GST) लागू किया जा चुका है। लेकिन अभी भी लोगों को GST की दरों के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं है। इस लिए सरकार ने इस समस्या से निबटने के लिए एख ऐप लॉन्च किया है जिसकी मदद से किसी भी वस्तु या सेवा पर कर की दर के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यहां अपने कार्यालय में ‘जीएसटी रेट्स फाइंडर’ नामक यह ऐप लॉन्च किया। यह फिलहाल एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है और इसे जल्द ही आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी लाने की योजना है। यह किसी भी स्मार्टफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है। एक बार डाउनलोड कर लेने के बाद दरें जानने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होती।

वित्त मंत्रालय ने बताया कि जीएसटी की दर जानने के लिए उपभोक्ता को बस सामान या सेवा का नाम या वे जिस चैप्टर में आते हैं उसका शीर्षक डालना होगा। ऐप पहले उस नाम वाली या उससे मिलती-जुलती सभी सेवाओं/सामानों की सूची देगा। इस सूची में किसी भी विकल्प पर क्लिक करने से उस पर कर की दर, वस्तु/सेवा का विवरण और उसका चैप्टर आदि स्क्रीन पर आ जाएगा। इस ऐप की मदद से लोग यह जान सकेंगे कि कोई विक्रेता उनसे उचित कर ले रहा है या नहीं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top