शिक्षा क्षेत्र में बड़ा फेरबदल, जल्द खत्म होगा UGC, AICTE का अस्तित्व, HEERA लेगा इनकी जगह

शिक्षा क्षेत्र में बड़ा फेरबदल, जल्द खत्म होगा UGC, AICTE का अस्तित्व,  HEERA लेगा इनकी जगहऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार उच्च शिक्षा में बहुत बड़ा बदलाव करने जा रही है। मोदी सरकार यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (UGC) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) को समाप्त कर उनकी जगह एक हायर एजुकेशन रेग्युलेटर बनाने जा रही है। इस रेग्युलेटर का नाम अभी हायर एजुकेशन एंपावरमेंट रेग्युलेशन एजेंसी (HEERA) रखा गया है।

सरकार ने इस बात का फैसला मार्च में लिया था। इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, मानव संसाधन मंत्रालय और नीति आयोग HEERA एक्ट को लाने के लिए तैयारियां कर रहे हैं। इसके लिए सरकार ने एक कमेटी भी बना दी है जिसमें नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और हाईयर एजूकेशन सचिव केके शर्मा सहित अन्य सदस्य इसके ब्लूप्रिंट पर काम कर रहे हैं।

वरिष्ठ अधिकारियों ने ईटी को बताया कि HEERA कानून को तैयार करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। मानव संसाधन मंत्रालय और नीति आयोग नए कानून पर काम कर रहे हैं। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और हायर एजुकेशन सेक्रटरी के.के. शर्मा के अलावा कुछ अन्य विशेषज्ञों की एक कमिटी इस पर काम कर रही है।

एक अधिकारी ने कहा कि यूजीसी और एआईसीटीसी को हटाकर के एक सिंगल रेग्यूलेटर का आना सबसे क्लीन और बड़ा रिफॉर्म होगा। यूजीसी को खत्म करने के लिए यूपीए सरकार के समय गठित यशपाल समिति, हरी गौतम समिति ने सिफारिश की थी, लेकिन इसको कभी अमल में नहीं लाया गया।

61 साल पुराने यूजीसी का आस्तित्व हो जाएगा खत्म

केंद्र सरकार उच्च शिक्षा पर नजर रखने के लिए हाईयर एजूकेशन इम्पॉवरमेंट रेगुलेशन एजेंसी (HEERA) को लेकर के आ रही है। केंद्र सरकार के इस कदम से 61 साल पुराने यूजीसी का आस्तित्व पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top