ब्यूटी विद ब्रेन: अपने फैमिली बिजनेस को आगे बढ़ा रही ये बेटियां

Shefali SrivastavaShefali Srivastava   11 May 2017 4:20 PM GMT

ब्यूटी विद ब्रेन:  अपने फैमिली बिजनेस को आगे बढ़ा रही ये  बेटियांनिसाबा गोदरेज के साथ ईशा अंबानी, रोशनी नादर और अनन्या बिरला भी अपने फैमिली बिजनेस को आगे बढ़ा रही हैं  

लखनऊ। हाल ही में देश के पॉपुलर बिजनेसमैन में से एक आदि गोदरेज ने अपनी बेटी निसाबा को गोदरेज कंज्यूमर प्रॉडेक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) की कमान सौंपी है। बताते हैं कि बीते दस वर्षों में निसाबा ने जीसीपीएल की रणनीति और बदलावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2011 से वह जीसीपीएल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में हैं।

देखा जाए कि इन दिनों भारत की कई बड़ी बिजनेस फैमिली अब अपने उत्तराधिकारियों को कमान सौंप रही हैं। नई बात ये है कि इनमें उत्तराधिकारिणी की संख्या बढ़ रही है।

निसाबा के साथ ही उनकी बहन तान्या दुबाश, मुकेश अंबानी के बेटी ईशा अंबानी, शिव नाडर की बेटी रोशनी नाडर, कुमार मंगलम बिरला की बेटी अनन्याश्री मिश्रा, अशनी बियानी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है।

क्वार्ट्स मीडिया की रिपोर्ट के साथ, भारत में जहां महिला वर्कर्स की संख्या पिछले कुछ समय में 2005 में 37 फीसदी से 2011 में 30 प्रतिशत तक गिरावट आई, ऐसे में बिजनेस फैमिली में महिला उत्तराधिकारियों का आगे आना सकारात्मक पहलू है। विश्व में कामकाजी महिलाओं की भागीदारी 50 फीसदी तक है।

आइए जानते हैं भारत की प्रमुख बिजनेस फैमिली की महिला उत्तराधिकारियों के बारे में-

ईशा अंबानी- रिलायंस की नई पीढ़ी

रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी के बेटी ईशा अंबानी ने जियो फोर जी को अपने भाई आकाश अंबानी के साथ लॉन्च किया तो लगा रिलायंस की कमान अब नई पीढ़ी को लगभग मिल चुकी है। ईशा रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में 2014 से हैं। 2008 में फोर्ब्स द्वारा जारी की गई सूची में ईशा अंबानी दूसरी सबसे यंगेस्ट बिलेनियर (युवा अरबपति) के रूप में सामने आईं। यही नहीं 2015 में उन्हें एशिया की सबसे पावरफुल अपकमिंग बिजनेस वुमेन भी बताया जा चुका है।

तान्या डुबाश (फोटो: इंपैक्टऑननेट)

तान्या डुबाश- गोदरेज की बड़ी बेटी हैं बोर्ड डायरेक्टर

अपनी बहन की तरह तान्या दुबश भी गोदरेज ग्रुप की कई कंपनियों की काफी समय से बोर्ड डायरेक्टर्स में शामिल हैं। आदि गोदरेज की बड़ी बेटी के रूप में वह फैमिली बिजनेस में काफी समय से एक्टिव हैं। वह गोदरेज ग्रुप की एक्जक्यूटिव डायरेक्टर और चीफ ब्रांड ऑफिसर हैं। गोदरेज ग्रुप की पहचान ग्लोबल लेवल तक ले जाने पर उनका अहम योगदान रहा है।

एचसीएल एंटरप्राइजेज की सीईओ रोशनी नाडर (फोटो: हिंदुस्तानटाइम्स)

रोशनी नाडर- एचसीएल की पूरी बागडोर इनके हाथ में

भारतीय उद्योगपति शिव नाडर की बेटी रोशनी नाडर (30 वर्ष) एचसीएल एंटरप्राइजेज की सीईओ हैं। इस समय वह 1.20 लाख करोड़ रुपए की मार्केट कैप वाली कंपनी की सीईओ हैं। इसके अलावा वह पिता शिव नाडर फाउंडेशन के एजुकेशन इनिशिएटिव को भी देख रही हैं।

डीएलएफ रिेटेल डेवलपर्स की मैनेजिंग डायरेक्टर पिया सिंह (फोटो: ट्विटर)

पिया सिंह

डीएलएफ के चेयरमैन कुशल पाल सिंह की बेटी पिया सिंह डीएलएफ रिटेल डेवलपर्स के साथ डीटी सिनेमाज की मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं।

फ्यूचर आइडिया की डायरेक्टर हैं अशनी बियानी फोटो: मिंट

अशनी बियानी- ‘फ्यूचर’ की पहली बिजनेस लेडी

फ्यूचर ग्रुप के मालिक किशोर बियानी की बेटी अशनी बियानी अपने परिवार की पहली बिजनेस लेडी हैं। अशनी ने अपनी लीडरशिप में फ्यूचर आइडिया लॉन्च किया। अशनी को इस कंपनी का डायरेक्टर बनाया गया। अशनी ने देशभर में बिग बाजार फैमिली नाम से सीरीज लॉन्च की जिसका कंपनी को काफी फायदा हुआ।

अनन्याश्री स्वतंत्र माइक्रोफाइनेंस की चेयरपर्सन हैं (फोटो: ट्विटर)

अनन्याश्री बिरला- फैशन के साथ-साथ मैनेजमेंट में भी एक्सपर्ट

बिजनेसमैन कुमार मंगलम की बेटी अनन्याश्री स्वतंत्र माइक्रोफाइनेंस की चेयरपर्सन हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के साथ ही अनन्याश्री दादर स्थित अपने स्वतंत्र माइक्रोफाइनेंस के कार्यालय में समय देती हैं। स्वतंत्र माइक्रोफाइनेंस की महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कई जिलों में 20 से अधिक शाखें हैं और यहां 100 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

मानसी किरलोसकर बेंगलुरु के उद्यमी विक्रम किरलोसकर की बेटी हैं (फोटो: गूगल)

मानसी किर्लोसकर

किर्लोसकर सिस्टम्स लिमिटेड डिजाइन्स फॉर ग्रोथ की डायरेक्टर मानसी किरलोसकर बेंगलुरु के उद्यमी विक्रम किर्लोसकर की बेटी हैं। वह अपने परिवार के हेल्थकेयर और रियल इस्टेट बिजनेस को आगे बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं।

लक्ष्मी वेणु (फोटो: गूगल)

लक्ष्मी वेणु

सुंदरम क्लेटॉन के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन की बेटी लक्ष्मी वेणु सुंदरम क्लेटॉन की जॉइंट एमडी हैं । 32 साल की बेटी लक्ष्मी वेणु सुंदरम क्लेटॉन का काम संभाल रही हैं तो वहीं उनके भाई सुदर्शन टीवीएस मोटर का। वे दोनों अपने फैमिली बिजनस में पांच साल से अधिक समय से लगे हुए हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top