उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग में आईआईएससी बेंगलुरु टॉप पर 

उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग में आईआईएससी बेंगलुरु टॉप पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस।

नई दिल्ली (भाषा)। विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों की घोषित वर्ष की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलूर दुनिया के 10 शीर्ष शैक्षिक संस्थाओं में स्थान बनाने वाला पहली भारतीय संस्थान है। यह देश की सर्वश्रेष्ठ संस्था भी घोषित की गई है।

भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थाओं के लिए इस वर्ष मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रैंकिंग में शीर्ष 10 संस्थाओं में स्थान बनाने वालों में जेएनयू और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय शामिल हैं। 10 शीर्ष संस्थाओं की सम्पूर्ण रैंकिंग में सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भी हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

एचआरडी की महत्वाकांक्षी परियोजना राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग (एनआईआरएफ) मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने जारी की। यह रैंकिंग पांच श्रेणियों में जारी की गई है जिसमें सम्पूर्ण रैंकिंग, काॅलेज, विश्वविद्यालय, प्रबंध और इंजीनियरिंग श्रेणी शामिल है। इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस ‘संपूर्ण’ और ‘विश्वविद्यालय’ श्रेणी में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाला संस्थान है। जेएनयू को पिछले वर्ष विश्वविद्यालय श्रेणी में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था और इस वर्ष जेएनयू को दूसरा स्थान मिला। संपूर्ण रैंकिंग में जेएनयू को छठा स्थान प्राप्त हुआ है।

इंजीनियरिंग संस्थाओं में आईआईटी मद्रास शीर्ष स्थान पर

आईआईटी मद्रास को इंजीनियरिंग संस्थाओं की श्रेणी में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है। आईआईएम बेंगलूर और आईआईएम अहमदाबाद शीर्ष प्रबंध संस्थाओं में स्थान बनाने में सफल रहे। पिछले साल इसमें विभिन्न क्षेत्रों के 3563 संस्थानों को शामिल किया गया और इस साल कुछ कम संस्थान शामिल हुए हैं। इस वर्ष 2735 संस्थानों ने हिस्सा लिया है जिनमें 43 मेडिकल कॉलेज और 49 लॉ कॉलेज पहली बार शामिल हुए हैं।

फार्मेसी कोर्स में हमदर्द विश्वविद्यालय शीर्ष स्थान पर

फार्मेसी कोर्स पेश करने वाले संस्थाओं की सूची में जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय शीर्ष स्थान बनाने में सफल रही। एनआईआरएफ पांच व्यापक मापदंडों के आधार पर संस्थानों को रैंकिंग प्रदान करता है। इनमें शिक्षण-अधिगम संसाधन, अनुसंधान एवं व्यावसायिक प्रक्रियाएं, पहुंच एवं समावेशिता, अवर स्नातक परिणाम और अवधारणा जैसे मानक शामिल हैं।

10 शिक्षण संस्थाओं में डीयू के छह काॅलेज शामिल

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय रैंकिंग में देश के 10 शीर्ष काॅलेजों में दिल्ली विश्वविद्यालय के छह काॅलेज शामिल हैं जिसमें से मिरांडा हाउस काॅलेज शीर्ष पर है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर द्वारा एचआरडी की महत्वाकांक्षी परियोजना राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग (एनआईआरएफ) के अनुसार, चेन्नई स्थित लोयला काॅलेज दूसरे स्थान पर, तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली स्थित विशप हेबर काॅलेज चौथे, कोलकाता स्थित सेंट जेवियर्स काॅलेज छठे और चेन्नई स्थित बुमन क्रिश्चियन काॅलेज 10वें स्थान पर रहा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top