Top

जल्दबाजी में अगर आप बिना टिकट कर रहे हैं सफर, नहीं भरना पड़ेगा जुर्माना

जल्दबाजी में अगर आप बिना टिकट कर रहे हैं सफर, नहीं भरना पड़ेगा जुर्मानाप्रतीकात्मक फोटो।

नयी दिल्ली। अगर आप जल्दी में हैं और आपकी ट्रेन बस कुछ ही पलों में प्लेटफॉर्म से चलने वाली है और आप हड़बड़ी में टिकट लेने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं, तो कोई बात नहीं। आप आराम से ट्रेन में जाइये और अपना सफर तय कीजिए। यानी टीटीई को देखकर आपको ना तो डरना है और ना ही छुपना है बल्कि एक जागरूक नागरिक की तरह टी.टी.ई. को बताना होगा कि किस कारण से आप बिना टिकट यात्रा कर रहे हैं। उसके बाद टीटीई आपको टिकट काटकर देगा।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, अब अगर आप जल्दी में हैं, तो ट्रेन में सफर के दौरान भी टिकट ले सकते हैं। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। रेलवे के इस तोहफे से बिना टिकट यात्रा करने वाले अब बहाने नहीं बना सकते हैं। ट्रेन छूटने के डर से बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ने वालों के लिए यह बेहद अच्छी खबर है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

रेलवे ने अप्रैल से ऐसे लोगों को ट्रेनों में ही टिकट देने की व्यवस्था शुरू कर दिया है। इसके लिए आपको ट्रेन से उतरने की जरूरत नहीं है और न ही इंटरनेट का इस्तेमाल करना है। यात्री ट्रेन में टीटीई से संपर्क कर टिकट ले सकेंगे। टीटीई संबंधित यात्री से तय किराये के साथ ही 10 रुपये अतिरिक्त शुल्क लेकर हैंड हेल्ड मशीन से टिकट निकालकर देगा।

आरक्षित टिकट भी मिलेगी ट्रेन में

आरक्षित टिकट देने की यह सुविधा केवल सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू हुआ है, जो कि बाद में व्यापक पैमाने पर हो सकता है। यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होगी। जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम और जगह डालते ही टिकट निकल आयेगी। मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी आसानी से मिलेगी। वेटिंग क्लीयर होने पर भी ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी हैंड हेल्ड मशीन में उपलब्ध होगी। यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लीयर नहीं हुई है, तो वह टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.