रेलवे का नया तोहफा: जून से मिलेगा नई सुविधा का लाभ

रेलवे का नया तोहफा: जून से मिलेगा नई सुविधा का लाभभारतीय रेल

नई दिल्ली। ट्रेन में सफर करने से जुड़े कई सवालों के जबाव आसान करने के लिए भारतीय रेलवे अपनी पूरी कोशिश कर रहा है। इसी कड़ी में वह जून महीने से ट्रेन से संबंधित सभी प्रश्नों के जवाब देने के लिए एक मेगा एप बनाई जा रही है जिसका नाम हिंदरेल रखा जा सकता है। इस एप में रेलवे के अभी तक के सारे एप शामिल किए जाएंगे।

दरअसल, भारतीय रेलवे एक ऐसा नया एप बना रहा है जो कि ट्रेनों के आने, जाने, लेट होने, रद्द होने, प्लेटफॉर्म नंबर, रनिंग स्टेटस और सीट उपलब्धता के बारे में पूरी जानकारी देगा। इसके अलावा इससे टैक्सी, लाने ले जाने की सुविधा, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई कैटरिंग और यात्रा से जुड़ी अन्य जरूरतों को भी पूरा किया जा सकता है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

रेलवे ये सारी सुविधाएं सेवा प्रदाताओं के साथ राजस्व साझाकरण मॉडल के तौर पर उपलब्ध कराएगा। रेलवे के पास ट्रेन के जुड़ी भरोसेमंद सूचनाएं नहीं मिलने की यात्रियों की शिकायतों का अंबार रहता है खास तौर पर ट्रेनों के लेट होने के संबंध में। रेलवे बोर्ड के सदस्य मोहम्मद जमशेद ने स्वीकार किया कि ट्रेनों के लेट होने से जुड़ी सटीक जानकारियां देने में समस्याएं हैं। लेकिन अब नया एप इन मुद्दों का निपटारा कर सकेगा। उन्होंने कहा, ‘‘नया एप जून में लांच किया जाएगा जो न सिर्फ सूचनाएं देगा लेकिन इसके जरिए ट्रेनों पर भी निगाह रखी जा सकेगी।

फिलहाल भारतीय रेलवे कई ऐसे एप चला रही है जो विभिन्न प्रकार की सेवाएं देती हैं। इसमें सीएमएस एप फॉर कम्पेन मैनेजमेंट सिस्टम शामिल हैं। इस एप के नाम के बारे में पूछे जाने पर जमशेद ने कहा,‘‘हमें उसे एक उचित नाम देना है लेकिन उस पर निर्णय नहीं हुआ है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top