एलईडी टीवी खरीदना हुआ सस्ता, सरकार ने 50 प्रतिशत तक बेसिक कस्टम ड्यूटी घटाई

एलईडी टीवी खरीदना हुआ सस्ता, सरकार ने 50 प्रतिशत तक बेसिक कस्टम ड्यूटी घटाईसाभार: इंटरनेट।

सरकार ने इंपोर्ट होने वाले LED टीवी की कीमत में भारी कटौती की है। आपको बता दें कि पिछले महीने ही LED टीवी की कीमतें बढ़ाई गयी थी, लेकिन इस बार सरकार ने टीवी पर लगने वाले इंपोर्ट ड्यूटी में 5 प्रतिशत की कमी की है।

वित्त मंत्रालय ने जारी एक अधिसूचना में कहा कि सरकार ने 15.6 इंच के ओपन सेल डिसप्ले पर ड्यूटी घटाकर 5 फीसदी कर दी है, जो पहले 10 फीसदी थी। सरकार ने पिछले बजट में ओपन सेल पैनल पर 10 फीसदी ड्यूटी लगाई थी, जबकि इससे पहले कोई ड्यूटी नहीं लगती थी।

इसके बाद कंपनियों ने टीवी की खुदरा कीमतें 5 से 6 फीसदी बढ़ा दीं। साथ ही, उन्होंने ड्यूटी बढ़ने से रोजगार के नए मौके प्रभावित होने की आशंका जताई थी। उनका कहना था कि इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से भारत में तैयार करने की जगह बना-बनाया टेलिविजन सेट इंपोर्ट करना सस्ता होगा।

ये भी पढ़ें- अब एलईडी बल्ब पर स्टार रेटिंग अनिवार्य 

ओपन सेल पैनल्स के मामले में कंपनियां देश में बनने वाले एलईडी टीवी में असेंबल करती हैं, जो एलईडी टीवी के लिए जरूरी पार्ट है। सैमसंग, एलजी और पैनासोनिक जैसी कंपनियां बीते दो महीने से इसी रूट का इस्तेमाल कर रही हैं और उन्होंने ओपन सेल असेंबलिंग यूनिट में खासा निवेश भी किया है। सरकार द्वारा फिनिस्ड टेलीविजन सेट्स और फिनिस्ड टेलीविजन पैनल पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर क्रमशः 20 और 15 फीसदी किए जाने के बाद ऐसा किया गया था।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top