Top

गैस सिलेंडर से हादसा होने पर 50 लाख तक का हो सकता है बीमा क्लेम, क्‍या आपको पता है?

Vivek ShuklaVivek Shukla   14 Oct 2019 12:04 PM GMT

गैस सिलेंडर से हादसा होने पर 50 लाख तक का हो सकता है बीमा क्लेम, क्‍या आपको पता है?गैस सिलेंडर (File Photo)

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में सिलिंडर फटने से 12 लोगों की मौत गई है। वहीं करीब एक दर्जन से अध‍िक लोग घायल हो गए हैं। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ये पहली बार नहीं है जब ऐसा कोई हादसा हुआ है, आए दिन ऐसे हादसे सुनने में आते हैं, लेकिन शायद ही लोगों को पता होता है कि आपकी रसोई में रखे हुए सिलेंडर का भी बीमा होता है। जी हां, गैस सिलेंडर से हादसा होने पर गैस कंपनी से 50 लाख तक का बीमा क्लेम किया जा सकता है। जो पीड़‍ितों के लिए बहुत मददगार साबित हो सकती है।

इस बीमा के लिये चुकाया जाने वाला प्रीमियम सिलेंडर रीफिल कराने वाले भुगतान में ही सम्मिलित होता है। लेकिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है और वे इसके लाभ से वंचित हो जाते हैं।

एक आरटीआई में हुए खुलासे के मुताबिक गैस कनेक्शन लेते ही उपभोक्ता का 10 से 25 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा हो जाता है। गैस सिलेंडर से हादसा होने पर पीड़ित बीमा क्लेम कर सकता है। बड़ी दुर्घटना होने पर 50 लाख रुपये तक के क्लेम का भी प्रावधान है।

इसे भी पढ़ें- गैस कनेक्शन से जुड़े ये नियम हैं आपके फायदे के...

गैस सिलेंडर पर लिखा रहता है नंबर (File Photo)

ऐसे करते है क्लेम

दुर्घटना होने के 24 घंटे के अंदर संबंधित एजेंसी और लोकल थाने को सूचना देनी होती है। दुर्घटना में मृत्यु होने पर जरूरी प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना होता है। इसके बाद मामला क्षेत्रीय कार्यालय और बीमा कंपनी के क्षेत्रीय कार्यालय को सौंप दिया जाता है।

सिलेंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट

जिस तरह से खाने पीने की चीजों की एक्सपायरी डेट होती है ठीक उसी तरह से घर के किचन में रखे सिलेंडर की भी एक्सपायरी होती है लेकिन ये बात शायद ही लोगों को पता है खासकर गृहणियों को। डिलीवरी ब्वॉय से हम सिलेंडर ले तो लेते है लेकिन जानकारी न होन की वजह से सिलेंडर बिना एक्सपायरी चेक किये ही ले लेते है। कई बार जानकारी के अभाव में हादसा भी हो जाता है।

इसे भी पढ़ें- किस तरह बुक कराएं गैस सिलेंडर जिससे मिले आपको ज्यादा डिस्काउंट

गैस सिलेंडर पर लिखे नंबर से पता चलता है क‍ि सिलेंडर कब होगा एक्सपायर (File Photo)

ऐसे करें पहचान

सिलेंडर के ऊपरी हिस्से में अंदर की ओर एक्सपायरी माह और वर्ष लिखा होता है। माह अंग्रेजी के अक्षरों A-B-C-D के रूप में लिखा होता है। A वर्ष की पहली तिमाही यानि मार्च माह को दर्शाता है, B दूसरी तिमाही यानि जून माह को दर्शाता है, C तीसरी तिमाही यानि सितंबर माह और D चौथी तिमाही यानि दिसंबर माह को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर यदि आपके सिलेंडर पर लिखा है B-20 तो इसका मतलब है ये सिलेंडर जून 2020 को एक्सपायर हो जायेगा। अगर सिलेंडर एक्सपायर डेट का है तो एजेंसी में शिकायत दर्ज कराएं।

मऊ जिले के मुहम्मदाबाद गोहना कोतवाली क्षेत्र के वलीदपुर नगर पंचायत में सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर सिलिंडर फटने से दो मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गए। मकानों के मलबे में दबकर 12 लोगों की मौत गई।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.