गुजरात, महाराष्ट्र के बाद मध्यप्रदेश में घटे पेट्रोल, डीजल के दाम

गुजरात, महाराष्ट्र के बाद मध्यप्रदेश में घटे पेट्रोल, डीजल के दामप्रतीकात्मक फोटो।

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत देने के लिए अब मध्य प्रदेश भी आगे आ गया है। गुजरात और महाराष्ट्र के वैट घटाने के बाद मध्य प्रदेश ने भी वैट घटा दिया है। एमपी सरकार ने पेट्रोल पर तीन फीसदी तो डीजल पर पांच फीसदी वैट घटाया है। सरकार के इस फैसले के बाद पेट्रोल 1.70 रुपए, जबकि डीजल 4 रुपए सस्ता हो जाएगा। बता दें हिमाचल प्रदेश भी वैट घटा चुका है।

केंद्र सरकार ने की थी शुरुआत

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत दिलाने के लिए सबसे पहले केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। उसके बाद केंद्र सरकार ने राज्यों से भी 5 फीसदी तक वैट घटाने की अपील की थी। केंद्र की अपील के बाद सबसे पहले गुजरात ने वैट घटाने की घोषणा की थी।

गुजरात ने सबसे पहले घटाया वैट

गुजरात के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट घटा लिया है। इस फैसले से राज्य में पेट्रोल की कीमत में 2.93 रुपये की कमी आई और अब राज्य में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 67.03 रुपये हो गई। इसी तरह राज्य में डीजल पर 4 फीसदी वैट की कटौती के बाद कीमतों में 2.72 पैसे की कमी आ गई।

हिमाचल ने भी की एक फीसदी की कटौती

हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर मूल्यवर्धित कर (वैट) एक प्रतिशत घटा दिया है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट एक प्रतिशत घटाया गया है।

ये भी पढ़ें:- डीजल, पेट्रोल जीएसटी से बाहर, “डंडी मारने’’ की कला

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top