बाढ़ की थाह लेने पानी में उतरे सीएम, मंत्री और अफसर

सोशल मीडिया और फिर मेन स्ट्रीम मीडिया में मणिपुर के आईएएस अफसर दिलीप सिंह की फोटो खूब वायरल हुई जब मुख्यमंत्री बाढ़ का जायजा ले रहे थे

बाढ़ की थाह लेने पानी में उतरे सीएम, मंत्री और अफसर

ऐसा लगने लगा है कि सोशल मीडिया का फ्रेम बहुत छोटा है। उसमें जो फोकस में होता है उसकी गूंज सोशल मीडिया नेटवर्क में इतनी बार उठती है कि लगता है बस वही वह है बाकी सब शून्य हैं। हम बात कर रहे हैं सोशल मीडिया और फिर मेन स्ट्रीम मीडिया में वायरल हुए मणिपुर के आईएएस अफसर दिलीप सिंह की फोटो की।



देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है, हजारों लोग बाढ़ की वजह से बेघर हो गए हैं। बुधवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. बीरेन न्यू चेकों इलाके में इम्फाल नदी के तटबंध में आई दरार देखने और बाढ़ से बिगड़े हालात का जायजा लेने पहुंचे। उनके साथ जल संसाधन मंत्री लेटपाओ हाओकिप, चीफ सेक्रेटरी डॉ. जे सुरेशबाबू और सेक्रेटरी दिलीप सिंह भी मौजूद थे।

एक मौका ऐसा आया कि तटबंध का निरीक्षण करते हुए मुख्यमंत्री ने हाथ में कुदाल उठा ली। उसके बाद बढ़ते पानी का जायजा लेने के लिए जल संसाधन मंत्री और आईएएस अफसर दिलीप सिंह भी कमर से ऊपर पानी में कूद गए। मुख्यमंत्री समेत अफसरों का यह रवैया काबिले तारीफ है। खासकर जब हम बाढ़ प्रभावित इलाके के हवाई दौरों और बाढ़ के पानी में सुरक्षाकर्मियों के कंधों पर बैठे नेताओं की तस्वीरें देखने के आदी हो चुके हों।



यहीं सोशल मीडिया की एंट्री हुई। एक दूसरे आईएएस अफसर सिद्धार्थ देववर्मन ने अपने ट्विटर हैंडल से एक फोटो शेयर की जिसके साथ लिखा : "नीली शर्ट पहने दिलीप सिंह आईएएस सेक्रेटरी मणिपुर के बाढ़ग्रस्त इलाके में।" यह ट्वीट रिट्वीट हुई। लोगों ने खूब शेयर किया। बॉलिवुड अभिनेता राहुल बोस ने भी दिलीप सिंह की तारीफ करते हुए लिखा," मैं इन महाशय के साथ काम कर चुका हूं और यह फोटो देखकर बिल्कुल भी हैरान नहीं हूं।" इसके बाद तमाम वेबसाइट वगैरह पर भी इस अफसर की तारीफ की खबरें चलीं। लेकिन जल संसाधन मंत्री भी पीछे पानी में खड़े हैं यह कोई नहीं पहचान पाया। इस पर कुछएक लोगों ने कमेंट कर इस ओर ध्यान भी दिलाया कि पीछे मंत्री जी खड़े हैं। इस पर भ्रम हुआ कि हो सकता है यह फोटोशॉप का कमाल हो या मिलती जुलती शक्ल वाला कोई आदमी हो।



पूरा मामला जानने के लिए जब मणिपुर के स्थानीय अखबारों के ईपेपर और मणिपुर के मुख्यमंत्री के ट्विटर अकाउंट पर नजर डाली तब पता चला कि मौके पर तो तीनों मौजूद थे पर जो फोटो शेयर हुआ उसमें सिर्फ दिलीप सिंह ही नजर आए। फिर जो दिखा वही सोशल मीडिया पर छा गया।

इसमें कोई शक नहीं है कि दिलीप सिंह देश के तमाम होनहार आईएएस अफसरों में से एक हैं लेकिन हमें सोशल मीडिया के छोटे फ्रेम से बाहर खड़े लोगों को भी देखने की आदत डालनी होगी। तभी हम वायरल खबरों के बुखार से बच पाएंगे।

Share it
Top