मध्य प्रदेश: अवैध खनन का रेत लेकर जा रहे ट्रैक्टर ने जीप में मारी टक्कर, 15 लोगों की मौत

सभी लोग अंत्येष्टि की रस्म के लिए जा रहे थे। जिस ट्रैक्टर ने टक्कर मारी, वो अवैध खनन में लगा था। पुलिस मामले की तफ़्तीश में जुटी है।

मध्य प्रदेश: अवैध खनन का रेत लेकर जा रहे ट्रैक्टर ने जीप में मारी टक्कर, 15 लोगों की मौत

मुरैना। मध्‍य प्रदेश में मुरैना जिले के चम्बल घड़ियाल सेंचुरी के प्रतिबंधित क्षेत्र से अवैध रेत ले जा रही एक ट्रैक्टर-ट्रॉली ने गुरुवार सुबह सवारियों से भरी जीप को टक्कर मार दी। इस हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में छह अन्‍य लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि सभी लोग अंत्येष्टि की रस्म के लिए जा रहे थे। जिस ट्रैक्टर ने टक्कर मारी, वो अवैध खनन में लगा था। पुलिस मामले की तफ़्तीश में जुटी है।

न हो किसी की एक्सीडेंट में मौत, इसलिए साइकिल पर हेलमेट लगाकर करते हैं जागरूक

घटना मुरैना के स्टेशन रोड थाना क्षेत्र के गंजरामपुर गांव के मोड पर की है। गुरुवार सुबह ग्वालियर जिला के उटीला थाना क्षेत्र के बडेरा गांव से एक समुदाय के लगभग 20 लोग जीप में बैठकर मुरैना के घुरघान गांव मे रिश्तेदार की मौत पर फेरा करने जा रहे थे। जैसे ही वो मुरैना के थाना स्टेशन रोड के गंजरामपुर के मोड पर पहुंचे वैसे ही गांव की तरफ से आ रहे रेत से भरा एक ट्रैक्टर ट्राली ने जीप में टक्कर मार दी। मुरैना के पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने बताया," रेत से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली की भिड़ंत सवारियों से भरी जीप से गुरुवार सुबह करीब 6 बजे स्टेशन रोड थाने के गंजरामपुर गांव के मोड़ पर हो गई। जीप में सवार लोग घुरघान गांव जा रहे थे। उन्होंने बताया कि इस हादसे में जीप में सवार 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि जीप में सवार 8 अन्य लोग गम्भीर रूप से घायल हुए हैं। आठ घायलों को इलाज के लिए मुरैना के जिला अस्पताल भेजा गया है। सभी मृतक व घायल ग्वालियर के उटीला थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं।"


उन्होंने कहा कि हादसे के बाद ट्रैक्टर-ट्रॉली चालक वाहन को मौके पर ही छोड़कर भाग गया। उसमें चम्बल नदी का प्रतिबन्धित रेत भरा हुआ है। उन्होंने बताया कि ट्रैक्टर-ट्रॉली को जब्त कर चालक के विरुद्ध आपराधिक मामला दर्ज कर लिया गया है। अवैध उत्खनन की कार्यवाही वन विभाग पृथक से करेगा। जीप और ट्रैक्‍टर ट्रॉली में टक्कर इतनी ज़ोरदार थी कि 10 लोगों की मौक़े पर ही मौत हो गई और 5 ने इलाज के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया। बताया जा रहा है कि जिस ट्रैक्टर ने टक्कर मारी, वो अवैध खनन में लगा था। पुलिस मामले की तफ़्तीश में जुटी है। यह घटना मुरैना में स्टेशन रोड थाना इलाके के गंज रामपुर की है। घटना के बाद एसपी मौके पर पहुंचे और हादसे की जानकारी ली।

बरेली में ट्रक - बस की भीषण भिडंत, 22 की मौत

एमपी में बेलगाम खनन माफिया

इस हादसे से एक बार फिर बेलगाम खनन माफिया को लेकर शिवराज सरकार पर सवाल उठ रहे हैं। मुरैना और आस-पास के इलाकों में अवैध खनन पर नकेल कसने में सरकार नाकाम साबित हुई है। 8 मार्च 2012 को खनन माफिया ने आईपीएस अफसर नरेंद्र सिंह की ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या करवा दी थी। नरेंद्र कुमार मूल रूप से उत्तर प्रदेश के मथुरा के रहने वाले थे। अवैध खनन की सूचना मिलने पर तत्काल ऐक्शन लेते हुए वह मौके पर पहुंच गए थे। इलाके में अब तक 8 अफसरों-कर्मचारियों की हत्या में खनन माफिया का नाम सामने आ रहा है।

Share it
Top