राजस्थान के गाँवों में माँ और बच्चों के स्वास्थ्य सुधार में मददगार बन रहे पोषण चैंपियन

राजस्थान में हर तीन में से एक नवजात शिशु का वजन सामान्य से कम है। लेकिन अब पोषण चैंपियंस गर्भवती महिलाओं के घरों में जाकर उन्हें सलाह देते हैं, उन्हें सरकार की मातृत्व लाभ योजना के लिए रजिस्टर करते हैं और पोषण और अन्य स्वास्थ्य मुद्दों पर जागरूकता भी बढ़ाते हैं।

Rajesh KhandelwalRajesh Khandelwal   26 Jun 2023 8:32 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
राजस्थान के गाँवों में माँ और बच्चों के स्वास्थ्य सुधार में मददगार बन रहे पोषण चैंपियन

गट्टा गाँव की लक्ष्मी बैरवा, अपने मोबाइल पर कार्टून वीडियो के माध्यम से खुद की और आने वाले बच्चे की देखभाल के बारे में समझती हैं।

बारां, राजस्थान। लक्ष्मी बैरवा आठ महीने की गर्भवती हैं और राजेंद्र कुशवाह के घर आने का बेसब्री से इंतज़ार कर रही हैं। उनकी गर्भावस्था की शुरुआत से ही 27 साल के कुशवाह उन्हें उनके खानपान, वजन बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं और उन्हें नवजात शिशु की देखभाल के बारे में भी शिक्षित कर रहे हैं।

लक्ष्मी बैरवा पहली बार माँ नहीं बन रहीं हैं। राजस्थान के बारां ज़िले के गट्टा गाँव की लक्ष्मी चार साल की महक की माँ हैं। लेकिन, उनकी पहली और दूसरी गर्भावस्था के बीच एक बड़ा बदलाव आया है और यह सब कुशवाह के प्रयासों के कारण है, जोकि एक पोषण चैंपियन हैं।

पोषण चैंपियन एक क्षेत्र-स्तरीय सामुदायिक वालंटियर होते हैं, जिनकी ज़िम्मेदारियों में गर्भवती माताओं की काउंसलिंग के लिए घर-घर जाना, सरकार की मातृत्व लाभ योजना में पात्र लाभार्थियों का नामांकन करना और पोषण और अन्य स्वास्थ्य मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाना शामिल है।


बारां स्थित एक गैर-सरकारी संगठन, संस्कार सेवा संस्थान द्वारा, जो क्षेत्र में ग्रामीण स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने के लिए काम करता है, कुशवाह को 'पोषण चैंपियन' के रूप में चुना गया है। गैर-लाभकारी संस्था की यह पहल माताओं और शिशुओं के स्वास्थ्य में सुधार के लिए राजपुष्ट प्रोजेक्ट के साथ जुड़ी हुई है।

बारां ज़िले में 38 पोषण चैम्पियन हैं जिसमें 27 पुरूष और 11 महिलाएँ शामिल हैं। वे गर्भवती माताओं और उनके नवजात बच्चों के स्वास्थ्य में बेहतर पोषण परिणाम सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं।

“मैं बारां ज़िले के लगभग 45 गाँवों को कवर करता हूँ, जहाँ वर्तमान में 70-80 गर्भवती माताएँ हैं। मैं नियमित रूप से उनसे मिलने जाता हूँ और अगर मैं उनके गाँवों तक नहीं पहुँच पाता तो मैं उन्हें मोबाइल पर सलाह देता हूँ, ”कुशवाहा ने गाँव कनेक्शन को बताया।

पोषण चैंपियन के प्रयासों के कारण, आठ महीने की गर्भवती लक्ष्मी, जिन्होंने कक्षा नौ तक पढ़ाई की है, नियमित रूप से नजदीकी आँगनवाड़ी, या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य जाँच के लिए जा रही हैं। कुशवाह नियमित रूप से वजन भी पता करते हैं, जिसे अक्सर भारत के ग्रामीण इलाकों में महिलाएँ नज़र अंदाज़ करती हैं। “23 अप्रैल को, लक्ष्मी का वजन 52 किलोग्राम था; 9 जून को उसका वजन 55 किलोग्राम, 200 ग्राम था, ”कुशवाहा ने कहा।

क्या है राजपुष्ट प्रोजेक्ट

पाँच मुख्य सिद्धांत हैं जिन्हें राजपुष्ट गर्भवती महिलाओं के लिए प्रेरित करता है। अच्छी तरह से और बार-बार खाएँ, सुनिश्चित करें कि भोजन में साग, अनाज, दूध और दूध उत्पाद, दालें और फल शामिल हों, पर्याप्त आराम करें और सुनिश्चित करें कि आहार में पर्याप्त कैल्शियम और आयरन हो। पांचवाँ यह है कि गर्भवती महिलाएं नियमित रूप से अपना वजन चेक कराती रहें।

अपने पहले चरण में, राजपुष्ट को राजस्थान के दक्षिणी क्षेत्र में उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बाँसवाड़ा और बारां ज़िलों में लागू किया जा रहा है, जहाँ आदिवासी समुदायों की अच्छी खासी आबादी है।

राजस्थान सरकार ने दशकों से राज्य में कुपोषण के बोझ को कम किया है, लेकिन जन्म के समय कम वजन, कमजोरी, बौनापन और एनीमिया इन क्षेत्रों में गंभीर चिंताएँ बनी हुई हैं और राज्य के अन्य ज़िलों की तुलना में पोषण संकेतकों पर उनका प्रदर्शन खराब है। राजपुष्ट की आधिकारिक वेबसाइट में इसका उल्लेख है।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 5 (एनएफएचएस 5) 2019-21 के अनुसार, राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में शिशु मृत्यु दर (आईएमआर) प्रति 1,000 जीवित जन्मों पर 32.2 मृत्यु है। राज्य में 5 साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर प्रति 1,000 जीवित जन्मों पर 37.6 है। इस बीच, 46.3 प्रतिशत गर्भवती महिलाएँ (15-49 वर्ष) एनीमिया से पीड़ित हैं।


राजपुष्ट परियोजना ने कम वजन वाले शिशुओं की जल्द से जल्द पहचान सुनिश्चित करने के लिए पाँच ज़िलों में एक नवाचार शुरू किया। एक नवजात शिशु का जन्म होते ही उसका वजन डिजिटल रूप से किया जाता है, और एक तस्वीर ली जाती है और उसे मोबाइल एप्लिकेशन पर अपलोड किया जाता है जो बच्चे के सभी चिकित्सा मापदंडों को रिकॉर्ड करता है।

यह परियोजना आईपीई ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से है, जो दिल्ली स्थित विकास परामर्श समूह है और विकासशील देशों में सतत विकास के लिए तकनीकी सहायता और समाधान प्रदान करने के लिए जाना जाता है। राजपुष्ट ने निर्बाध नकद हस्तांतरण प्रणाली स्थापित करने के लिए राजस्थान सरकार के दो प्रमुख विभागों, महिला एवं बाल विकास और चिकित्सा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण की सहायता की है।

बारां जिले के संस्कार सेवा संस्थान के कार्यक्रम प्रबंधक लक्ष्मी नारायण कहार ने गाँव कनेक्शन को बताया, “ये पोषण चैंपियन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा, एएनएम के साथ मिलकर काम करते हैं। इन युवा पुरुषों और महिलाओं को नियमित रूप से आंगनवाड़ी केंद्रों का दौरा करने और अपने आवंटित क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं पर नज़र रखने की ज़रूरत होती है, ”उन्होंने कहा। उनके एनजीओ का हर एक पोषण चैंपियन 40-45 आँगनवाड़ी केंद्रों को कवर करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए बेहतर काम

बारां जिले के गोवर्धनपुरा गाँव की लक्ष्मी सहरिया ने गाँव कनेक्शन को बताया, "जब मैं अपने बेटे अक्षय को ले जा रही थी, जो छह साल का नहीं था, तो मुझे पोषण के महत्व के बारे में कुछ भी नहीं पता था।" लेकिन, पोषण चैंपियन कुशवाह के कारण उनकी दूसरी गर्भावस्था काफी अलग थी, उन्होंने कहा।


“जब मेरी बेटी का जन्म हुआ, तो उसका वजन ढाई किलो था और आँगनवाड़ी से कोई, एक आशा कार्यकर्ता, या एक पोषण चैंपियन हर पंद्रह दिन हमारी जाँच करने के लिए आएँगे, ”लक्ष्मी सहरिया ने कहा, जिनकी बेटी नंदिनी अब डेढ़ साल की है

अपनी दूसरी गर्भावस्था के दौरान, कुशवाह ने लक्ष्मी सहरिया को अपने आहार, स्वच्छता का ध्यान रखने और अपने पूरे स्वास्थ्य पर नज़र रखने के लिए आँगनवाड़ी केंद्र में नियमित दौरे की याद दिलाते हुए मार्गदर्शन किया।

गर्भवती महिलाओं को आर्थिक लाभ

पोषण चैंपियंस गर्भवती महिलाओं और उनके परिवारों को प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) तक पहुँचने में भी मदद करते हैं । एक केंद्र प्रायोजित डीबीटी योजना जिसमें 5,000 रुपये का नकद प्रोत्साहन (तीन किस्तों में) सीधे बैंक में या गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के डाकघर खाते में दिया जाता है।

वे उन्हें इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना तक पहुँचने में भी मदद करते हैं, जिससे उन्हें योजना से मिलने वाले कई लाभ मिलते हैं।

“अपनी पहली डिलीवरी के लिए, एक महिला को पीएमएमवीवाई योजना के तहत दो किस्तों में 5,000 रुपये मिलते हैं। पंजीकरण कराने और ममता कार्ड बनवाने के बाद उन्हें 2,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। एक बार जब बच्चा पैदा हो जाता है, और तीन महीने में टीका लगाया जाता है, तो उसे 3,000 रुपये की शेष राशि मिलती है, ”आईपीई ग्लोबल राजपुष्ट बारां टीम के एक प्रवक्ता ने बताया।


जब कोई महिला दूसरी बार गर्भवती होती है, तो उसे गर्भावस्था के 120 दिन पर पहली जाँच और 180 दिन पर दूसरी जाँच के बाद दो बार 1,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। यदि उसके बेटा होता है, तो महिला को राज्य सरकार की इंदिरा गाँधी मातृत्व पोषण योजना के तहत 4,000 रुपये मिलते हैं, और अगर उसकी बेटी होती है, तो उसे 6,000 रुपये मिलते हैं।

“राजपुष्ट के कारण गाँव की महिलाओं को बहुत बेहतर जानकारी मिली है। 2001 से आँगनवाड़ी कार्यकर्ता सुशीला बाई ने गाँव कनेक्शन को बताया, "शुरुआत में वे हमारी बात सुनने में दिलचस्पी नहीं दिखाते थे हमने जो सलाह दी थी उसका शायद ही कभी पालन किया।"

उन्होंने कहा, "अब वे सतर्क हैं और टीकाकरण, टीके, पोषण और अपने शरीर के वजन सहित अन्य चीजों पर नजर रखते हैं।"

बारां राजपुष्ट टीम ने बताया कि बारां ज़िले में हर साल करीब 20 हज़ार बच्चे जन्म लेते हैं। उनमें से लगभग 80 प्रतिशत पीएमएमवीवाई और राज्य सरकार की इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना (आईजीएमपीवाई) के अंतर्गत आते हैं।


उन्होंने बताया कि बारां ज़िले में 9,274 गर्भवती महिलाओं को 18,181,000 रुपये पहले ही ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

राजस्थान के राजपुष्ट के ऑपरेशन मैनेजर कृष्ण सिंह गोहिल ने गाँव कनेक्शन को बताया, "राशि लाभार्थियों के खातों में डिजिटल रूप से ट्रांसफर की जाती है।"

राजपुष्ट टीम इस बात पर नज़र रखती है कि पैसा कैसे खर्च किया जाता है। “लाभार्थी महिला के खाते में राशि ट्रांसफर होने के बाद हमारी टीम इस पर नज़र रखती है कि वह राशि महिला के खानपान में खर्च हो। इसके लिए टीम सतत निगरानी रखती है और समय-समय पर टीम लाभार्थियों के घर-घर जाकर उनसे और उनके परिजनों से जानकारी लेती रहती हैं, ”गोहिल ने कहा।

अब पति भी देते हैं पूरा साथ

राजपुष्ट परियोजना के हिस्से के रूप में, पतियों को भी पोषण चैंपियंस द्वारा परामर्श दिया जाता है। लक्ष्मी बैरवा के पति राजकुमार बैरवा मानते हैं कि उन्होंने कुशवाह के जरिये मातृ स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ सीखा है।

“पहले मुझे कोई जानकारी नहीं थी। अब मुझे भी बहुत कुछ जानने-समझने को मिला है। पत्नी लक्ष्मी के खानपान के साथ ही घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखता हूँ। लक्ष्मी के खून की जाँच भी कराता हूँ। उसके लिए हरी सब्जी और फल भी लेकर आता हूँ और यह ध्यान भी रखता हूँ कि उसने फल खाए या नहीं। मैं उसके साथ घर के काम मदद करता हूँ,” 25 साल के राजकुमार ने गाँव कनेक्शन को बताया।

उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया कि उनके मोबाइल पर राजपुष्ट टीम से प्रसव पूर्व स्वास्थ्य पर नियमित वीडियो मिलने से उन्हें अपनी पत्नी की अच्छी देखभाल करने में मदद मिलती है।

किशनगंज ब्लॉक में महिला एवं बाल विकास योजना के अधिकारी रवि मित्तल ने बताया कि राजपुष्ट कार्यक्रम के तहत आयोजित अभियान से पहले, ब्लॉक में युवा लापरवाह थे।

“सहारिया जनजाति के पुरुषों में शराब और महिलाओं में गुटखा खाने की लत थी, लेकिन अब उनमें सामाजिक बदलाव आया है। वे अपने बच्चों को पढ़ाने भी लगे हैं,” उन्होंने कहा।

राजपुष्ट परियोजना के माध्यम से,यह सुनिश्चित करना है कि कम वजन वाले शिशुओं की संख्या कम हो और माताओं और शिशुओं का स्वास्थ्य और पोषण बना रहे।

हालाँकि, जब इस प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन की बात आती है तो सब कुछ ठीक नहीं है। कई मामलों में, लाभार्थियों के पहचान दस्तावेज क्रम में नहीं होते हैं और अक्सर लाभार्थियों को पैसे ट्रांसफर होने में दिक्कत होती है।

#rajasthan #pregnecy #Health 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.