Top

जियो फोन सभी भारतीयों के लिए मुफ्त उपलब्ध होगा : मुकेश अंबानी

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   21 July 2017 5:59 PM GMT

जियो फोन सभी भारतीयों के लिए मुफ्त  उपलब्ध होगा : मुकेश अंबानीरिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी व उन्की पत्नी नीता अंबानी।

मुंबई (आईएएनएस)। उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने शुक्रवार को 'इंटेलिजेंट स्मार्टफोन' जियो फोन के लांच की घोषणा की, जिसका ट्रायल 15 अगस्त से शुरू होगा। अंबानी ने यहां कंपनी की 40वीं आमसभा में कहा, "जियो फोन सभी भारतीयों के लिए मुफ्त उपलब्ध होगा।"

जियो इंटेलिजेंट स्मार्टफोन 22 भाषाएं करेंगी काम

उन्होंने कहा, "मैंने जियो में अपने युवा इंजीनियरों को इस समस्या का भारतीय समाधान खोजने की चुनौती दी थी, जिसे उन्होंने खोज लिया और मैं चकित हूं।" इस बहुप्रतीक्षित फोन को अंबानी के बेटे आकाश व बेटी ईशा अंबानी ने लांच किया। इस फोन में 22 भाषाएं काम करेंगी।

फोन के लिए जमा करनी होगी 1,500 रुपए की जमानत राशि

नि:शुल्क मिलने वाले फोन का दुरुपयोग न हो, इससे बचाव के लिए ग्राहकों को जियो फोन लेते समय 1,500 रुपए की जमानत राशि जमा करानी होगी, जो पूरी तरह 'रिफंडेबल' होगी। उन्होंने कहा, "जियो फोन का प्रयोक्ता इस फोन को वापस लौटाकर 1500 रुपए की जमानत राशि प्राप्त कर सकेगा।"

फोन के लिए प्री-बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी और इसे ‘पहले आओ’ के आधार पर दिया जाएगा। सितंबर से यह फोन सभी के लिए उपलब्ध होगा।

जियो फोन का लक्ष्य देश के 50 करोड़ फीचर फोन उपभोक्ता हैं। यह अपने उपभोक्ताओं को नि:शुल्क कॉल और एसएमएस सुविधाएं प्रदान करेगा। हालांकि 4जी डेटा के उपयोग के लिए उपभोक्ताओं को 153 रुपए प्रति माह का रिचार्ज कराना होगा।

उन्होंने कहा कि जियो फोन को वीडियो देखने के लिए किसी भी टीवी से जोड़ा सकता है, न कि सिर्फ इंटरनेट टीवी से।

हर किसी की पहुंच में यह फोन हो और जो लोग 153 रुपए खर्च नहीं करना चाहते, उनके लिए कंपनी ने 53 रुपए की साप्ताहिक योजना तथा 23 रुपए की दो दिवसीय योजना लांच की है। इसके तहत भी कॉलिंग और एसएमएस मुफ्त रहेगा।
मुकेश अंबानी अध्यक्ष रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड

फोन में जियो सिनेमा, जियो म्यूजिक और अन्य एप्लिकेशन पहले से ही लोड हैं। जियो फोन के बारे में अंबानी ने कहा, "जियो फोन युवा भारतीयों द्वारा सभी भारतीयों के लिए भारत में निर्मित है।"

अंबानी ने कहा, "जियो के हमारे युवा इंजीनियरों ने एक नया आविष्कार किया है। यह एक विशेष किफायती जियो फोन टीवी केबल है, जो किसी भी टीवी से जुड़ सकता है। चाहे वह स्मार्ट टीवी हो या नहीं हो। इसके साथ ही उपभोक्ता 309 रुपये का धन धना धन पैक खरीद सकते हैं, जिससे रोजाना 3-4 घंटे तक अपने पसंदीदा वीडियो देख सकते हैं।"

रिलायंस जियो फोन के आते ही एयरटेल, आइडिया के शेयर गिरे

जियो की सेवाओं के बारे में अंबानी ने कहा, "अगले 12 महीनों में जियो देश की 99 फीसदी आबादी को अपनी सेवा देगा।" फिलहाल देशभर में जियो के 12.5 करोड़ ग्राहक हैं।

उन्होंने कहा कि देश के दूरसंचार क्षेत्र को 2जी नेटवर्क का निर्माण करने में 25 साल लग गए। लेकिन जियो केवल तीन साल में 4जी नेटवर्क देगा। अंबानी ने कहा कि भारत ने मोबाइल डेटा उपभोग के मामले में चीन और अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

उन्होंने कहा, "जियो के लांच से पहले मोबाइल ब्रॉडबैंड की पहुंच के मामले में भारत 155वें नंबर पर था। अब मोबाइल डेटा उपभोग के मामले में भारत दुनिया में पहले नंबर पर है, मोबाइल ब्रॉडबैंट पहुंच तक भी आनेवाले महीनों में पहले नंबर पर होगा।"

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.