Top

सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क दो रुपए लीटर घटाया, चार अक्तूबर से घट जाएंगे पेट्रोल, डीजल के दाम   

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   3 Oct 2017 8:38 PM GMT

सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क दो रुपए लीटर घटाया, चार अक्तूबर से घट जाएंगे पेट्रोल, डीजल के दाम   प्रतीकात्मक फोटो। साभार: गूगल

नई दिल्ली (भाषा)। सरकार ने पेट्रोल और डीजल के उत्पाद शुल्क में दो रुपए प्रति लीटर की आज कटौती की। ईंधन की कीमतों में पिछले तीन महीने से वृद्धि को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

वित्त मंत्रालय ने ट्विटर के जरिए दी जानकारी में कहा, भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल (ब्रांडेड और बिना ब्रांड वाले) पर मूल उत्पाद शुल्क में दो रुपए प्रति लीटर कटौती की है। उत्पाद शुल्क में यह कटौती चार अक्तूबर से प्रभावी हो जाएगी।

उत्पाद शुल्क में कटौती के बराबर पेट्रोल और डीजल की कीमतें कल से घट जाएंगी। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 70.88 रुपए प्रति लीटर है वहीं डीजल की कीमत 59.14 रुपए प्रति लीटर है। पेट्रोल पर सरकार अभी कुल 21.48 रुपए प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क लगाती है जबकि डीजल के मामले में यह 17.33 रुपए प्रति लीटर है।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

सरकार वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम में नरमी को देखते हुए इसका लाभ उठाने के लिए तीन साल पहले शुल्क में वृद्धि की थी। अब इस बात को लेकर आलोचना हो रही थी कि वह उत्पाद शुल्क में कटौती नहीं कर रही है जबकि जुलाई की शुरुआत से लगातार ईंधन के दाम बढ़ रहे हैं। चार जुलाई से पेट्रोल की कीमत 7.8 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हुई है जबकि डीजल की कीमत 5.7 रुपए बढ़कर अबतक के सर्वाधिक उच्च स्तर पर पहुंच गई।

एक अन्य ट्वीट में मंत्रालय ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन के बढ़ते दाम से लोगों को राहत देने के इरादे से यह कदम उठाया गया है। शुल्क में कटौती से सरकार को चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि में 13,000 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान होगा।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.