अब भारत में स्पार्क, बीट, शेवरले कारों की बिक्री नहीं करेगी जनरल मोटर्स

अब भारत में स्पार्क, बीट, शेवरले कारों की बिक्री नहीं करेगी जनरल मोटर्सअमेरिकी वाहन कंपनी जनरल मोटर्स ने भारत में अपने वाहनों की बिक्री रोकने का आज फैसला किया।

नई दिल्ली (भाषा)। अमेरिकी वाहन कंपनी जनरल मोटर्स ने भारत में अपने वाहनों की बिक्री रोकने का आज फैसला किया। कंपनी लगभग दो दशक से भारतीय बाजार में पैठ बनाने की कोशिश कर रही थी लेकिन लगातार विफलता को देखते हुए उसने यहां वाहनों की बिक्री बंद करने का फैसला किया है।

कंपनी ने हलोल, गुजरात में अपने पहले कारखाने से उत्पादन पिछले महीने रोक दिया था। वह अब अपने तालेगांव, महाराष्ट्र स्थित अपने कारखाने से वाहनों के निर्यात पर ध्यान केंद्रित करेगी।कंपनी ने एक बयान में कहा है कि उसने जीएम इंडिया की भावी उत्पाद योजनाओं की व्यापक समीक्षा के बाद यह फैसला किया है। कंपनी ने रूस व यूरोप सहित चार अन्य अंतरराष्ट्रीय बाजारों से भी निकलने का फैसला किया है।

कंपनी ने अनेक विकल्पों पर विचार किया और पाया कि भारत के लिए उसने जिस निवेश की योजना बनाई थी उससे अपेक्षित रिटर्न नहीं मिलने वाला है।
स्टीफन जेकोबी कार्यकारी उपाध्यक्ष जीएम

जीएम की भारत में बिक्री 2016-17 में लगभग 21 प्रतिशत घटकर 25,823 वाहन रही। हालांकि, इस दौरान कंपनी का उत्पादन 16 प्रतिशत बढ़कर 83,368 वाहन रहा। इनमें से अधिकतर वाहनों का निर्यात किया गया।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

कंपनी ने 2015 में घोषणा की थी कि वह भारत में अपने विनिर्माण परिचालन के विस्तार के लिए एक अरब डालर का निवेश करेगी। कंपनी ने स्थानीय विनिर्मित 10 वाहन भी पेश करने की घोषणा की थी। हालांकि भारतीय परिचालन के खराब प्रदर्शन को देखते हुए कंपनी ने सारी निवेश योजना पर रोक लगा दी और अपनी भावी योजनाओं की समीक्षा की।

कंपनी ने जनरल मोटर्स इंडिया के कर्मचारियों को अपने फैसले से अवगत करा दिया है. हालांकि उसके इस फैसले से कितने कर्मचारी प्रभावित होंगे यह पता नहीं चल पाया है। सूत्रों का कहना है कि कम से कम 200 कर्मचारी प्रभावित होंगे। जीएम भारत में शेवरे ब्रांड के वाहन बेचती है।

Share it
Share it
Share it
Top