गूगल ने कैक्टस डूडल के जरिए मदर्स डे मनाया  

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   14 May 2017 2:08 PM GMT

गूगल ने कैक्टस डूडल के जरिए मदर्स डे मनाया  सर्च इंजन गूगल ने कैक्टस के डूडल के जरिए उत्साह के साथ मातृ दिवस (मदर्स डे) मनाया।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। सर्च इंजन गूगल ने रविवार को प्यारे से कैक्टस के डूडल के जरिए उत्साह के साथ मातृ दिवस (मदर्स डे) मनाया। मातृ दिवस भारत और कई देशों में हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

यह दिन एक मां के बिना शर्त प्यार, करुणा और बच्चों की परवरिश के लिए उसके द्वारा किए गए बलिदान व त्याग के प्रति आभार जताने के लिए मनाया जाता है। डूडल श्रृंखला की छह एनिमेटेड तस्वीरों में कैक्टस के पौधे के जरिए मातृत्व की भवना व उसके प्यार को दर्शाया गया है।

डूडल में दिखाया गया है कि एक गर्भवती कैक्टस अपन बच्चे कैक्टस को जन्म देती है, देखभाल करती है, बच्चों का मार्गदर्शन करती है, उस पर प्यार लुटाती है और आखिरकार बड़े हो चुके बच्चों के साथ जीवन बिताती है।

मातृ दिवस मनाने के पीछे एक छोटा सा इतिहास जुड़ा हुआ है। माना जाता है एना मैरी जार्विस ने अपनी सामाजिक कार्यकर्ता मां ऐन मारिया रीवेज जार्विस के अधूरे सपनों को पूरा करने के लिए अमेरिका में इस प्रथा की शुरुआत की।

देश जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

एना जार्विस ने 10 मई 1908 को एक स्कूल में सार्वजनिक सेवा आयोजित की, जहां उनकी मां अध्यापिका थीं और इस तरह मातृ दिवस को मनाने की शुरुआत हुई।

दिवंगत अमेरिकी राष्ट्रपति थॉमस वुडरो विल्सन ने नौ मई 1914 को एना मैरी जर्विस के अथक प्रयासों के बाद एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर कर मई के दूसरे रविवार को माताओं के प्रति प्यार और श्रद्धा जाहिर करने के उद्देश्य से आम लोगों के लिए राष्ट्रीय दिवस के रूप में इसे घोषित किया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top