जैमिनी रॉय की 130वीं जंयती पर गूगल ने डूडल के जरिए दी श्रद्धांजलि  

जैमिनी रॉय की 130वीं जंयती पर गूगल ने डूडल के जरिए दी श्रद्धांजलि   आधुनिक कला के प्रवर्तक जैमिनी रॉय।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। गूगल ने मंगलवार को आधुनिक कला के प्रवर्तक जैमिनी रॉय को उनकी प्रसिद्ध चित्रकारी 'ब्लैक हॉर्स' से प्रेरित डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी। गूगल ने अपने बयान में कहा, "जैमिनी रॉय की 130वीं जंयती पर हम वैश्विक कला जगत में उनके महत्वपूर्ण योगदान का जश्न उनकी लोकप्रिय चित्रकारी को डूडल के जरिए दर्शाकर मना रहे हैं।"

जैमिनी रॉय पारंपरिक दक्षिण एशियाई लोक कला को आधुनिक रूप में पेश किया। रॉय का जन्म 1887 को हुआ। उन्होंने कोलकाता के गर्वनमेंट स्कूल ऑफ आर्ट्स से पढ़ाई करते हुए कला के क्षेत्र में अपने करियर की शुरुआत की। सदी के मध्य में लंदन और न्यूयॉर्क में उन्होंने अपनी विशिष्ट कला का प्रदर्शन किया।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

भारत की नेशनल गैलरी ऑफ मार्डन आर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश एकेडमिक स्टाइल ऑफ पेंटिंग से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद वह कुशल चित्रकार के रूप में मशहूर हो गए, लेकिन बाद में वह पश्चिमी शैली को छोड़कर पूर्वी एशियाई लोक कला और शिल्प परंपराओं को महत्व देने लगे।

जैमिनी रॉय 1920 के दशक के अंत तक पश्चिम बंगाल के अपने गृहनगर बांकुरा में लोक कला के क्षेत्र में प्रेरणा बन गए। उन्होंने साधारण ग्रामीण लोगों, महाकाव्यों के दृश्य और पशुओं आदि के चित्र बनाए। गूगल ने कहा, "वह पद्मभूषण से सम्मानित हुए और उनका काम भारत की राष्ट्रीय संपदा के रूप में माना जाता है।" रॉय ने 1972 में 85 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।

Share it
Top