लोकसभा में किसानों के लिए पेंशन योजना की मांग 

लोकसभा में किसानों के लिए पेंशन योजना की मांग खेत जोतता एक किसान।

नई दिल्ली (भाषा)। लोकसभा में भाजपा के हुकुमदेव नारायण यादव ने किसानों एवं खेतिहर मजदूरों के लिए पेंशन योजना लाने की मांग की। उन्होंने श्रम एवं रोजगार मंत्री से इस बारे में एक प्रस्ताव प्रधानमंत्री के समक्ष पेश करने का आग्रह किया।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

‘कर्मचारी भविष्य निधि पेंशनभोगियों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए कदम' विषय पर 11 दिसंबर 2015 को पेश आरएसपी सांसद एन के प्रेमचंद्रन के संकल्प पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए हुकुमदेव नारायण यादव ने कहा कि समाज के विभिन्न वर्गों के लिए सामाजिक सुरक्षा के कार्यक्रम हैं, विभिन्न वर्गों के लिए पेंशन योजनाएं हैं लेकिन किसान और खेतिहर मजदूरों के लिए ऐसी कोई योजना नहीं है।

उन्होंने कहा कि किसान और खेतिहर मजदूरों में से काफी संख्या में लोग दलित समाज से आते हैं, लेकिन उनके लिए ऐसी कोई योजना नहीं है कि 60 वर्ष के बाद जब वे शारीरिक रूप से अक्षम हो जाएं तब उन्हें पेंशन या कोई सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ मिल सके। भाजपा सदस्य ने कहा कि ऐसे में किसान और खेतिहर मजदूरों के लिए कम से कम 3000 रुपए की पेंशन सुनिश्चित की जाए।

हुकुमदेव नारायण यादव ने कहा कि संविधान में हर व्यक्ति बराबर है और सभी को समान अधिकार हैं, ऐसे में किसानों और खेतिहर मजदूरों की सामाजिक सुरक्षा और आर्थिक सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है।

उन्होंने कहा कि श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारु दत्तात्रेय सदन में मौजूद हैं और वह किसानों और खेतिहर मजदूरों की पेंशन के बारे में एक ठोस योजना का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समक्ष पेंश करें, वह निश्चित रूप से इस पर ध्यान देंगे।

Share it
Share it
Share it
Top