कांग्रेस ने अंबेडकर पर वेबसाइट लॉन्च की  

कांग्रेस ने अंबेडकर पर वेबसाइट लॉन्च की  कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। कांग्रेस ने शुक्रवार को डॉ. बी. आर. अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर वेबसाइट 'क्वेस्ट फॉर इक्विटी' लॉन्च की। वेबसाइट में अंबेडकर की उपलब्धियों की तस्वीरें और भारत के मूल संविधान की एक प्रति शामिल है।

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष के. राजू ने कहा कि वेबसाइट 'डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट क्वे स्टफॉरइक्वि टी डॉट ऑर्ग' में अंबेडकर की 300 से भी अधिक तस्वीरें, उनके पत्राचार के 97 स्कैन और संविधान सभा की बहस के पूरे टेप उपलब्ध हैं।

राजू ने कहा, "वेबसाइट में असमानता, भेदभाव और गरीबी से जुड़े मुद्दों पर काम करने वाले विभिन्न विद्वानों और संगठनों के 200 से भी शोधपत्र और रिपोर्ट भी हैं।"

राजू ने कहा कि क्वे स्ट फॉर इक्वि टी का मकसद सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों के अलोचनात्मक विश्लेषण को बढ़ावा देकर बाबा साहेब अंबेडकर की विचारधारा को आगे बढ़ाना है ताकि भारत की सामाजिक न्याय व्यवस्था को मजबूत किया जा सके।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

उन्होंने कहा, "यह समझने की कोशिश जरूरी है कि इस देश में सभी के लिए समान अवसर के वादे को कैसे पूरा किया जाए। इसके लिए जरूरी है कि हम इसका निरंतर अध्ययन करें कि समाज के हाशिए पर खड़े लोगों के साथ कैसे और क्यों भेदभाव किया जाता है।"

उन्होंने कहा, "केवल तभी बुद्धिजीवी, सामाजिक कार्यकर्ता और नीति निर्माता उत्थान और सशक्तिकरण के लिए भारत की नई सामाजिक न्याय व्यवस्था का आदेश दे सकते हैं। उम्मीद है कि 'क्वे स्ट फॉर इक्वि टी' इस उद्देश्य को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होगा।"

Share it
Top