नीतीश कुमार ने छठी बार बिहार के सीएम पद की शपथ ली , ‪सुशील मोदी फिर डिप्टी सीएम

नीतीश कुमार ने छठी बार बिहार के सीएम पद की शपथ ली , ‪सुशील मोदी फिर डिप्टी सीएमशपथ लेते नीतीश कुमार

पटना। नीतीश कुमार ने आज सुबह दस बजे छठी बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राजभवन के मंडपम हॉल में नीतीश के शपथ ग्रहण का कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

वहीं सुशील मोदी ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के समय नीतीश कुमार जिंदाबाद के नारे लगते रहे। वहीं भारत माता की जय के नारे भी लगते रहे।

ग्यारह मिनट के चले इस शपथ ग्रहण समारोह में केवल मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार ने और बिहार के उपमुख्यमंत्री के रूप में सुशील मोदी ने ही शपथ ली है और अब 29 जुलाई को नीतीश कुमार को बहुमत सिद्ध करना होगा।

शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष का कोई भी सदस्य राजभवन नहीं पहुंचा था। नई सरकार का असर दिखना शुरू हो गया है और नेम प्लेट बदले जा रहे हैं। एनडीए नेता उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश को बधाई दी है और कहा है कि बिहार में अब विकास की बयार बहेगी और पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और नीतीश की साफ सोच के साथ बिहार आगे बढ़ता रहेगा। शपथ ग्रहण को लेकर आज सुबह से एक ओर जहां जदयू और एनडीए खेमे में खुशी की लहर है वहीं पूर्व गठबंधन के दोनों घटक दलों में मायूसी और नाराजगी देखी जा रही है

बहुमत का गणित

बिहार विधानसभा का वह आंकड़ा, जिससे बीजेपी-जेडीयू की सरकार आसानी से बन जाएगी। बिहार में जेडीयू के 71 विधायक हैं और बीजेपी के 53, ऐसे में दोनों पार्टियां मिलकर आसानी से बहुमत का आंकड़ा पार कर लेती हैं। बिहार में बहुमत का आंकड़ा 122 है और दोनों पार्टियों के 124 विधायक हो रहे हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

First Published: 2017-07-27 11:05:30.0

Share it
Share it
Share it
Top