अब उधार में यात्रा कराएगी भारतीय रेल

अब उधार में यात्रा कराएगी भारतीय रेलप्रतीकात्मक तस्वीर।

लखनऊ। आपको अगली बार अगर रेल से यात्रा करनी हो और आपके पास पैसे न हों तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप बिना पैसे के भी यात्रा कर सकते हैं। इंडियन रेलवे की वेबसाइट आईआरसीटीसी ने डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए यात्रियों को क्रेडिट पर टिकट बुक करने की सुविधा दे रही है। जून माह में शुरू हुई 'बुक नाओ पे लेटर' स्कीम के तहत कोई भी यात्री यात्रा से पांच दिन पहले टिकट बुक करने के बाद 14 दिनों के अंदर पेमेंट कर सकता है।

इस सुविधा का लाभ उठाने के बाद यात्रियों को टिकट यात्रियों को टिकट यात्रा की कुल लागत का 3.5 फीसदी अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा। इस व्यवस्था के लिए आईआरसीटीसी ने मुंबई की एक कंपनी ईपेलेटर से समझौता किया है। 15 दिन पहले शुरू हुई इस सेवा का अभी तक 50 लोग इस्तेमाल कर चुकें हैं।

टिकट बुक करने का यह है तरीका

आइआरसीटीसी से टिकट बुक करनेवाले यात्री को कितने रुपये तक का टिकट उधार दिया जाएगा इसके लिए यात्री की

क्रेडिट हिस्टरी, सीबिल स्कोर, टिकट बुक कराने का इतिहास, लॉगिन करने की हिस्टरी और ऑनलाइन बुकिंग करने के पैटर्न से क्रेडिट लिमिट तय की जाएगी।

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं भारतीय रेलवे के गार्ड भोलू के बारे में, हर रेल यात्रा में रहता है आपके साथ

आईआरसीटीसी से टिकट बुक करनेवाले किस यूजर को कितने रुपये तक का टिकट उधार दिया जा सकता है, इसका फैसला उसकी क्रेडिट हिस्ट्री, डिजिटल फुटप्रिंट, डिवाइस इन्फर्मेशन और ऑनलाइन परचेज पैटर्न पर आधारित होगा।

आईआरसीटीसी के प्रवक्ता संदीप दत्ता ने कहा, 'यह सेवा यात्रियों को पैसे की चिंता किए बिना तुरंत टिकट बुक कराने की सुविधा देती है।’

14 दिन के अंदर लौटाने होंगें पैसे वरना लगेगा जुर्माना

अगर यात्री टिकट बुकिंग के 14 दिनों के अंदर पैसे नहीं देता है तो आइआरसीटीसी उस पर जुर्माना लगाएगा। साथ ही , जो यात्री बार-बार पैसे देने में आनाकानी करेंगे, उन्हें इस सुविधा से हमेशा के लिए वंचित कर दिया जाएगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top