राहुल गांधी ने बेंगलुरु में शुरु की इंदिरा कैंटीन,पांच रुपए में नाश्ता व 10 रुपए में मिलेगा खाना

राहुल गांधी ने बेंगलुरु में शुरु की  इंदिरा कैंटीन,पांच रुपए में नाश्ता व 10 रुपए में मिलेगा खानाराहुल गांधी ने शुरू की इंदिरा कैंटीन।

बेंगलुरु (भाषा)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने यहां कर्नाटक सरकार की रियायती खाने की कैंटीन 'इंदिरा कैंटीन ' शुरु की जहां पांच रुपए में नाश्ता और 10 रुपए में दोपहर तथा रात का खाना मिलेगा।

सभंवत: तमिलनाडु में पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता द्वारा शुरु की गयी लोकप्रिय 'अम्मा कैंटीन ' से प्रेरणा लेते हुये सिद्धारमैया सरकार ने प्रदेश सरकार के 2017-2018 के बजट में कैंटीनों की स्थापना की घोषणा की थी।

शुरु में इन कैंटीनों को 'नम्मा कैंटीन ' का नाम दिया गया लेकिन बाद में कांग्रेसी विधायकों के प्रदेश में अगले वर्ष होने वाले चुनावों से पूर्व इस लोकलुभावन घोषणा को नया नाम देने की मांग की जिसके बाद इसे 'इंदिरा कैंटीन ' का नाम दिया गया।

ये भी पढ़ें: बिना अनुमति के सहारनपुर के लिए रवाना हुए राहुल गाँधी

बेंगलुरु महानगर पालिका के 198 वार्ड में कैंटीन की स्थापना के लिये बजट में 100 करोड़ रुपये भी उपलब्ध कराये गये हैं। कैंटीन के लिये प्रदेश सरकार को बधाई देते हुये राहुल गांधी ने कहा कि इसे इस तरह से तैयार किया गया है कि बेंगलुरु में एक भी शख्स भूखा न रहे।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने भी कैंटीन में दोपहर का खाना खाया। उन्होंने कहा कि यह कामकाजी लोगों जैसे निर्माण कार्य में लगे मजदूरों और ऑटो रिक्शा चालकों को ध्यान में रखकर तैयार की गयी है।

उन्होंने कहा, ' 'शहर में कई ऐसे लोग हैं जो बडे़ घरों में रहते हैं और उनके पास खाने-पीने को काफी कुछ है, वो बड़ी गाड़ियों में चलते हैं और खाना उनके लिये कोई बड़ा मुद्दा नहीं है लेकिन बेंगलुरु में लाखों लोग ऐसे भी हैं जो दिहाड़ी मजदूर हैं, जिनकी छोटी दुकानें हैं, ऑटो या टैक्सी चलाते हैं, नाई और ऐसे दूसरे लोग हैं जिन्हें ज्यादा पैसा नहीं मिलता और ऐसे ही लोगों को लक्षित करके इंदिरा कैंटीन बनायी गयी है। ' ' इस मौके पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, कांग्रेस महासचिव और प्रदेश के प्रभारी के सी वेणुगोपाल और पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख जी परमेश्वर तथा बेंगलुरु के प्रभारी मंत्री के जे जॉर्ज भी उपस्थित थे।

Share it
Top