अब घर बैठे सिम को आधार से करें लिंक, 1 दिसंबर से मिलेगी सुविधा

अब घर बैठे सिम को आधार से करें लिंक, 1 दिसंबर से मिलेगी सुविधाउपभोक्ताओं को घर बैठे ही सिम को अपने आधार से जोड़ने की सुविधा मिलने जा रही है।

लखनऊ। अभी तक सिम से आधार लिंक कराने के लिये आपको कंपनी के शो रूम जाना होता था। लेकिन अब आपको घर बैठे ही सिम को अपने आधार से जोड़ने की सुविधा मिलने जा रही है। जिसके लिये भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण(UIDAI) ने मंजूरी दे दी है। यह सुविधा मोबाइल धारकों को एक दिसंबर से मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके बाद उपभोक्ता घर बैठे ही सिम से आधार लिक कर सकेंगे।

UIDAI के प्रमुख अजय भूषण पांडे ने इस बात की घोषणा की। उन्‍होंने बताया कि मोबाइल कंपनियों को 1 दिसंबर से इस योजना को शुरू करने की मंजूरी दी गई है, जिससे उपभोक्‍ता घर से ही अपन सिम को आधार से लिंक करा सकेंगे। उन्‍होंने बताया कि इस प्रोसेस को सिम रिवेरिफिकेशन के नाम से जाना जाएगा।

ये भी पढ़ें- ‘सरकारी योजनाओं से आधार को जोड़ने की अंतिम तारीख अब 31 दिसंबर’

बता दें कि आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कराने की डेडलाइन 6 फरवरी है। हालांकि, सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में डेडलाइन 31 मार्च 2017 तक बढ़ाने की बात कही है। पांडे ने कहा कि प्लान पर विचार किया गया और सुरक्षा, अनुपालन के मद्देनजर उसको मंजूरी दी गई।

इसका आशय है कि यदि एक मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में पंजीकृत है, तो ओटीपी का इस्तेमाल उस नंबर के पुन: सत्यापन के अलावा संबंधित ग्राहक के अन्य नंबरों के सत्यापन की प्रक्रिया भी अपनाई जा सकती है। करीब 50 करोड़ मोबाइल नंबर पहले ही आधार डेटाबेस में पंजीकृत हैं। इन सभी मामलों में पुन: सत्यापन के लिए ओटीपी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एप या आईवीआरएस माध्‍यम से

कंपनियां इसके लिए एप जारी करेंगी लोग अपनी-अपनी मोबाइल कंपनियों के एप डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के माध्‍यम से भी सिम को आधार से लिंक कराया जा सकेगा।

इसके अलावा IVRS (इंटरेक्टिव वॉयल रिक्‍गनीशन सर्विस) के माध्‍यम से भी सिम को आधार से लिंक कराया जा सकेगा। एप और IVRS माध्‍यम में लोग सीधे मोबाइल कंपनियों के सर्वर से जुड़ेंगे। सर्वर पर कंप्‍यूटराइज्‍ड तरीके से लोगों को अपना डिटेल देना होगा, इसके बाद उनका सिम आधार से लिंक हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- आधार कार्ड के बिना नहीं मिलेंगे सिम कार्ड, सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने कहा- एक साल में हर मोबाइल नंबर होगा आधार से लिंक

बीमार लोगों के घर जाकर सिम को आधार से लिंक करेंगी कंपनियां

नई व्‍यवस्‍था में गंभीर रूप से बीमार, विकलांग और वरिष्‍ठ नागरिकों को सुविधा दी गई है कि वह मोबाइल कंपनियों से घर पर आकर सिम को आधार से लिंक कराने के लिए कह सकते हैं। इसमें मोबाइल कंपनियों का प्रतिनिधि बॉयोमैट्रिक मशीन लेकर ऐसे लोगों के घर जाएगा और प्रॉसेस पूरा करेगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top