श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव में फारुक अब्दुल्ला विजयी, नजीर अहमद खान को 10,557 मतों के अंतर से पराजित किया

श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव में फारुक अब्दुल्ला विजयी, नजीर अहमद खान को 10,557 मतों के अंतर से पराजित कियानेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष तथा जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला।

श्रीनगर (आईएएनएस)। नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष तथा जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने श्रीनगर-बडगाम संसदीय उपचुनाव में जीत दर्ज की है। उन्होंने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के नजीर अहमद खान को 10,557 मतों के अंतर से पराजित किया। निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि फारूक अब्दुल्ला को 47,926 मत मिले थे, जबकि खान के पक्ष में 37,369 मत पड़े। नोटा के पक्ष में 714 मत पड़े। उपचुनाव में कुल 89,865 लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

कुल नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे, लेकिन मुख्य मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला तथा नजीर अहमद खान के बीच था।

अलगाववादियों ने इस चुनाव के बहिष्कार का आह्वान किया था। उल्लेखनीय है श्रीनगर संसदीय सीट सितंबर 2016 में तत्कालीन सांसद तारिक हमीद करा के इस्तीफे से खाली हुई थी।

श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट के लिए हुए उपचुनाव के लिए शनिवार को मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई थी। यहां रविवार को वोट पड़े थे, जिस दौरान भड़की हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई थी। उपचुनाव में केवल सात प्रतिशत मतदान हुआ था।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

मतगणना श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में हो रही है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शांतमनु ने शुक्रवार को एसकेआईसीसी का दौरा किया था।

उन्होंने जम्मू, उधमपुर तथा नई दिल्ली में भी साथ-साथ मतगणना होने की जानकारी दी, जहां घाटी से पलायन करने वालों ने मतदान किया।

यहां नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री व नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला तथा सत्तारूढ़ पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के उम्मीदवार नजीर अहमद खान के बीच है।

Share it
Top