श्रीनगर उपचुनाव में हिंसा, तीन मरे

श्रीनगर उपचुनाव में हिंसा, तीन मरेकश्मीर की श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में बूथ की सुरक्षा को तैनात सुरक्षाकर्मी।

श्रीनगर (आईएएनएस)। कश्मीर की श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट के लिए रविवार को हो रहे उपचुनाव में भीड़ ने बडगाम जिले के एक मतदान केंद्र और वहां के कर्मचारियों पर हमला कर दिया, जिसके बाद पुलिस की गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गई। दो लोगों की मौत बडगाम के चरार-ए-शरीफ विधानसभा क्षेत्र में दलवान गांव में गोलीबारी में हुई, जबकि एक अन्य की मौत उसी जिले के बीरवाह में हुई।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

हिंसक भीड़ ने दलवान जिले में एक मतदान केंद्र पर हमला कर दिया और ईवीएम मशीनों के साथ तोड़फोड़ की तथा मतदान में व्यवधान उत्पन्न किया, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने गोलीबारी शुरू कर दी। पुलिस ने कहा, "सुरक्षा बलों ने मतदान स्थल पर तैनात कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए गोलीबारी की।"

अधिकारियों ने कहा कि गोलीबारी में छह लोग घायल हो गए जिनमें से दो की बाद में मौत हो गई। मरने वालों की पहचान 20 वर्षीय मोहम्मद अब्बास और 15 वर्षीय फैजान अहमद के रूप में हुई है, दोनों की मौत गोली लगने की वजह से हुई।

एक अन्य घटना में सुरक्षाबलों ने रतक्सुना बीरवाह इलाके में पथराव कर रही भीड़ को तितर-बितर करने के लिए गोली चलाई, जिसमें निसार अहमद नामक युवक की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि मतदान केंद्रों पर तैनात सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के जवानों ने गोलियां चलाईं क्योंकि उनके पास पेलट गन नहीं थी।

उन्होंने कहा कि हिंसा का अन्य क्षेत्रों में भी मतदान पर असर पड़ा है, चाडूरा इलाके में भारी पथराव के चलते मतदान कर्मियों को दो मतदान केंद्रों से हटना पड़ा। अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर, बडगाम और गंदरबल में दो दर्जन से अधिक जगहों से पथराव की खबरें हैं।

पुलिस ने बताया कि हिंसक भीड़ ने एक बस में आग लगा दी और बडगाम में कुछ अन्य मतदान केंद्रों पर ईवीएम तोड़ दीं। बडगाम, श्रीनगर और गांदरबल जिलों में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और दोपहर तक केवल पांच प्रतिशत मतदान ही हुआ।

श्रीनगर/बडगाम सीट पर 2,61,397 योग्य मतदाता हैं। इसके लिए 1,559 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

Share it
Share it
Share it
Top