सर्दियों में खाने के बाद एक पुआ हो जाए ?

सर्दियों में खाने के बाद एक पुआ हो जाए ?ज़ायका गाँव का सीरीज़ का पहला भाग।

भारत में खाने के शौकीनों की कमी नहीं है, यही कारण है कि देश में अलग-अलग कोने में तरह तरह के पकवान बनाए जाते हैं। वो चाहे जन्मदिन पर बनने वाले मीठे- गुलगुले होंं , या फिर पूजा-पाठ में बनने वाला स्वाद भरा प्रसाद , हर पकवान की अपनी पहचान होती है। हमारे घरों में दादी-नानी और मां हर तीज-त्योहार और शुभ अवसरों पर खास तौर पर कुछ अलग तरह का पकवान बनाती हैं। आइये लेते हैं इन खास पकवानों का स्वाद , हमारी विशेष सीरीज़ ‘ ज़ायका गाँव का ’ के पहले हिस्से में।

पुआ -

चूल्हे में जलती लकड़ियों की आंच पर पकाया गया, पुआ खाने में जितना स्वाद भरा होता है, उतना ही दिखने में अच्छा। गाँवों में किसी शुभ अवसर पर या किसी भी मांगलिक समारोह में घरों पर मीठा पुआ बनाया जाता है। खाने के बाद अगर स्वीट डिश में मीठा पुआ मिल जाए तो.... भई वाह क्या बात है। किसी का जन्मदिन हो, होली हो या फिर दीपावली पर घरों में मीठा पुआ ज़रूर बनाया जाता है। मीठा पुआ न केवल आसानी से तैयार हो जाता है बल्कि यह खाने में भी लाजवाब होता है। भारतीय ग्रामीण पकवानों में से मीठा पुआ एक तरह का व्यंजन है, जो उत्तर भारतीय राज्यों में ज़्यादा प्रचलित है।

मीठा पुआ।

आइए जानते हैं मीठा पुआ बनाने का तरीका -

मीठा पुआ बनाने के लिए सामग्री -

कप सूजी – ½ कप , मैदा – 1 कप, आटा – 1, दूध – 50 ग्राम, गुड़ – 50 ग्राम, शक्कर – 50 ग्राम, इलायची पाउडर, कटे मेवे और खाद्य तेल - 350 ग्राम।

कैसे बनाएं मीठा पुआ -

पुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में चीनी और गुड़ को 50 ग्राम पानी में घोल बना लें। इसके बाद सूजी, मैदा और आटा को चलनी से चालकर अलग बर्तन में रखें और सभी में 50 ग्राम रिफाइंड मिलाएं। अब सारी सामग्री को अच्छे से मिलाएं। फिर इसमें इलायची पाउडर, दूध और सारे सूखे मेवे मिलाएं। इसके बाद चीनी और गुड़ के घोल को इस सामग्री में थोड़ा-थोड़ा डालकर गूंथ लें।

अब चूल्हे या फिर गैस-चूल्हे पर कढ़ाही को रखकर उसमें रिफाइंड या अन्य खाद्य तेल डालकर हल्का गर्म करें। गूंथी हुई सामग्री से छोटी-छोटी लोइयां बना लें और बेलन की सहायता से उसे छोटी पूड़ी के आकार में बेल लें। अब पुआ पकने के लिए तैयार हैं, बेले गए पुए को गर्म तेल में धीमी आंच पर पकाएं। इससे पुए अच्छी तरह से पक जाएंगेे, जब पुआ पक कर हल्के लाल हो जाएं, तो उन्हें निकालकर प्लेट पर सजाएं और गर्मागरम परोसें।

.... गर्म पुआ खाने में ज़्यादा अच्छा लगता है।

अपने गाँव से जुड़े पकवान के बारे हमें बताइये, kanchan@gaonconnection.com पर।

Share it
Share it
Share it
Top