देश में इस बार पड़ेगी झुलसा देने वाली गर्मी

गाँव कनेक्शनगाँव कनेक्शन   28 March 2017 10:59 AM GMT

देश में इस बार पड़ेगी झुलसा देने वाली गर्मीमौसम विभाग ने अगले दो महीनों में पूरे देश में औसत से अधिक तापमान रहने की संभावना जताई है।

नई दिल्ली। इस बार गर्मी चरम पर रहने वाली है। गर्मी ने मार्च के महीने में ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। मौसम विभाग ने अगले दो महीनों में पूरे देश में औसत से अधिक तापमान रहने की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक मार्च से मई के बीच कई राज्यों को लू के थपेड़े झेलने पड़ेंगे।

गुजरात के अहमदाबाद शहर का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री दर्ज किया गया, जिसको देखते हुए नगर निगम ने 'येलो अलर्ट' जारी कर दिया गया है और हीट ऐक्शन प्लान (HAP) पर काम शुरू कर दिया है, ताकि लू और गर्मी से होने वाली मौतों और डीहाइड्रेशन के मामले कम किए जा सकें। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पारा रेकॉर्ड तोड़ने लगा है। सोमवार को यहां 38.4 डिग्री तापमान रहा। वहीं राजधानी दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री अधिक था। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में पिछले दस दिनों में ही तापमान 13 डिग्री तक उछल गया है।

मौसम विभाग ने कुछ दिन पहले जारी अपने अनुमान में कहा था कि देश के उत्तर-पश्चिम इलाके में गर्मी का असर सबसे ज्यादा रहने का अनुमान है, जहां तापमान सामान्य से कुछ डिग्री अधिक रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, जिन क्षेत्रों में सामान्य से अधिक तापमान रहता है, वह 'कोर हीटवेव जोन' में आता है यानी वहां अत्यधिक गर्म हवाएं चलती हैं। 'कोर हीटवेव जोन' में पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना इस क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top