Weather Update: इन राज्यों में बारिश के साथ हो सकती ओलावृष्टि, किसानों की चिंता बढ़ी

नये साल की शुरुआत से मौसम का रंग बदला गया है। कई राज्यों में बारिश हो रही है तो कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हुई है। आने वाले एक दिनों में कैसा रहेगा मौसम?

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
hailstorm in punjab, sangrur, Thousands of acres crop destroyedपिछले साल नवंबर महीने में हुई भारी ओलावृष्टि से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। (फाइल फोटो- गांव कनेक्शन)

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि देश के कई राज्यों अगले एक दो-दिनों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। उत्तर भारत के कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका है। नये की साल की शुरुआत से ही बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। आने वाले कुछ दिनों में हरियाणा के रेवाड़ी, कोसली, भिवारी महेंद्रगढ़, रोहतक, जींद सोनीपत और उत्तर प्रदेश के शामली, बागपत, मेरठ, हापुड़ जैसे जिलों में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुज़फ़्फ़राबाद और लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई। मंगलवार को उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि भी हुई।

इससे पहले रविवार तीन जनवरी को उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, अलीगढ़ और बुलंदशहर के कई इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई थी जहां आलू की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है।

बागपत जिले के खेकड़ा के किसान कृष्णा त्यागी ने गांव कनेक्शन को फोन पर बताया, "पिछले साल भी इसी समय ऐसा हुआ था तब काफी नुकसान उठाना पड़ा था। लगभग एक एकड़ में आलू में लगाया है। पौधे जमीन पर बिछ गये हैं। बारिश के कारण पानी भी जमा है और धूप भी नहीं हो रही है।"

"नुकसान होना तय है। अब जब घूप होगी तो मिट्टी कड़ी हो जायेगी। आलू की पैदावार तो कम होगी ही, आलू सड़ भी सकता है।" वे आगे बताते हैं।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों के लिए अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के सीतापुर, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, हरदोई, सहारनपुर, बहराइच, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, बागपत, हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, नोएडा, आगरा, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, फिरोजाबाद, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, औरैया, बिजनौर, कन्नौज, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, रामपुर, पीलीभीत, बरेली, बरेली, शाहजहांपुर, कासगंज और बदायूं सहित कई जिलों में अगले 48 घंटों के इल्की गरज चमक के साथ बारिश होने की आशंका जताई है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि 6, 7 जनवरी को प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है और कोहरा भी छाया रहेगा। शीतलहर के कारण ठंड बढ़ेगी।

महाराष्ट्र में भी बारिश के आसार

मौसम का हाल बताने वाले वेबसाइट स्काईमेट की एक रिपोर्ट के अनुसार अगले दो-तीनों में महाराष्ट्र के पुणे, सांगली, सतारा, शोलापुर, कोल्हापुर, जेउर, उस्मानाबाद, बीड, बुलढाणा, औरंगाबाद, परभणी, अमरावती और अकोला में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

बारिश के साथ अगर ओलावृष्टि होती है तो आलू समेत मटर, चना, मिर्च, गोभी, सरसों, आलू और मेथी की फसलों को नुकसान पहुंचेगा। किसान पाले से पहले से ही परेशान हैं। ऐसे में खराब मौसम से मुसीबत और बढ़ेगी।


Updating...



  

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.