विश्व प्रसिद्ध देवा मेला का हुआ शुभारंभ, 10 दिनों तक‍ चलेगा मेला

विश्व प्रसिद्ध देवा मेला का हुआ शुभारंभ, 10 दिनों तक‍ चलेगा मेला

शीतल वर्मा ने फीता काट कर मेले का शुभारंभ किया।

बाराबंकी। कौमी एकता और सदभाव का प्रतीक विश्व प्रसिद्ध देवा मेला का शुभारंभ मंगलवार को जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह की धर्मपत्नी शीतल वर्मा ने शेख मोहम्मद हसन गेट पर फीता काट कर व शांति के प्रतीक कबूतरों को उड़ा कर किया। दस दिवसीय लगने वाला ऐतिहासिक मेला सूफी संत हाजी वारिस अली शाह के वालिद सैय्यद कुर्बान अली शाह की याद में लगता है। इस वर्ष यह मेला 15 अक्टूबर से 24 अक्टूबर के बीच चलेगा।

दस दिवसीय लगने वाले मेले की शुरुआत स्वयं हाजी वारिस अली शाह ने अपने वालिद की याद में की थी ।यह मेला देश के नामी मेलों में शामिल है। मंगलवार की शाम शहनाइयों और बैंड बाजे की धुन के बीच मेले का शुभारंभ जिलाधिकारी की पत्नी शीतल वर्मा ने किया। दस दिनों तक चलने वाले इस मेले में धार्मिक गतिविधियों के अलावा , सांस्कृतिक और खेल गतिविधिया भी देखने को मिलती है। आस्था और गंगा जमुनी तहजीब का पर्याय बने इस मेले के दौरान लाखों जायरीन सूफी संत को अकीदत पेश करने आते हैं। मेले की शुरुआत के साथ ही मजार शरीफ के कार्यक्रमों की भी शुरुआत हो गई।

गंगा जमुनी की तहजीब का बोलबाला

दस दिनों तक चलने वाले मेले में सांस्कृतिक मंच से जहां सीरतुन्नबी में नात पाक के स्वर गूंजते है, वही मानस सम्मेलन के अंतर्गत चौपाइयां और वेद मंत्रों की गूंज रहती है। यहां कवि सम्मेलन व मुशायरा भी होता है, जो गंगा जमुनी तहजीब को बढ़ावा देता है।

10 दिनों तक चलेगा मेला।10 दिनों तक चलेगा मेला।

महोत्सव में होंगे यह कार्यक्रम

आधिकारिक तौर पर देवा महोत्सव में दस दिन तक होने वाले कार्यक्रमों में लोक गायिका मालिनी अवस्थी, गजल गायक और आईएएस अधिकारी डॉ. हरिओम, चर्चित कव्वाल साबरी बंधुल राजा रैंचों की कामेडी, कवि सम्मेलन और मुशायरे की महफिल सजेगी। महोत्सव में देश के नामचीन शायर और कवि अपनी रचनाएं पेश करेंगे।

देवा महोत्सव के उद्घाटन के बाद रात आठ बजे से बिरहा गायन होगा। 16 अक्टूबर को हाकी प्रतियोगिता, शाम को अवधी/भोजपुरी संध्या तथा रात में सूफी नाइट का आयोजन किया गया। 17 की रात में सीरतुन्नबी का कार्यक्रम होगा। 18 को दिन में हाकी प्रतियोगिता के साथ बेबी शो, शाम को मैजिक शो तथा रात में मानस का कार्यक्रम होगा।

देवा शरीफ (File pic)देवा शरीफ (File pic)

19 को दंगल और हाकी मुकाबला, शाम को ताल-वाद कचहरी तथा रात में म्युजिक कांफ्रेंस होगी। इसी प्रकार 20 अक्‍टूबर को दिन में रंगोली, चित्रकला, दंगल, हॉकी मैच तथा शाम को वंदना मिश्रा का भोजपुरी गायन और रात में साबरी बंधु कव्वाली पेश करेंगे। 21 को वाद-विवाद प्रतियोगिता, दंगल, हाकी मैच, शाम को राजा रैंचो की कामेडी नाइट और रात में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन होगा।

22 को वालीबॉल और हॉकी मैच, रात में मालिनी अवस्थी का गायन होगा। 23 को वालीबॉल और हाकी का फाइनल, शाम को सीमा मोदी की नृत्य नाटिका और रात में ऑल इंडिया मुशायरा और 24 को सद्भावना हाकी मैच, शाम को गीतांजलि शर्मा की बृज की फूलों की होली का कार्यक्रम और रात में आतिशबाजी के साथ मेले का समापन होगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top