अब सफ़र होगा और आसान, जनरल रेल टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा

अब सफ़र होगा और आसान, जनरल रेल टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगाप्रतीकात्मक फोटो 

लखनऊ । यूं तो जनरल रेल टिकट के लिए प्लेटफॉर्म पर लगी लंबी-लंबी लाइनें आपने खूब देखी होंगी, लेकिन अब धीरे-धीरे यह लाइनें छोटी हो जाएंगी। दरअसल, अब जनरल टिकट के लिए रेल यात्रियों को लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी।

टिकट काउंटरों पर लगने वाली भीड़ को कम करने के मकसद से रेलवे ने यूटीएस ऐप से दिल्ली के कई रेलवे स्टेशनों को जोड़ने का काम शुरू कर दिया है। अगर आप भी चाहें तो घर बैठे ही इस ऐप के जरिए अनारक्षित टिकटें बुक कर सकते हैं। अभी तक जनरल टिकट ऑनलाइन बुक करने की सुविधा सिर्फ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ही उपलब्ध थी और अब इसका विस्तार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- एक ट्रेन की आखिरी यात्रा : 155 वर्ष से चल रही ब्रिटिशकालीन ट्रेन को रेलवे बोर्ड ने दिखाई लाल झंडी, भावुक हुए लोग

कई स्टेशनों पर ट्रायल

ऐप के जरिए यात्री अपना टिकट बुक कर सकेंगे और फिर स्टेशन पहुंच कर ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन से वह अपने टिकट का प्रिंट आउट ले सकते हैं। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रायल के बाद अब अन्य स्टेशनों पर भी इसका ट्रायल शुरू हो रहा है। यूटीएस ऐप में कई अन्य रेलवे स्टेशनों को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

जल्द आने वाला है अपडेटेड ऐप

यूटीएस ऐप में अब दिल्ली के कई स्टेशनों के विकल्प दिखाई देने लगे हैं। जैसे ही रेलवे का ट्रायल पूरा हो जाएगा, वैसे ही यूटीएस ऐप का एक अपडेटेड वर्जन भी लोगों के लिए जारी कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि रेलवे का यह ट्रायल वर्क अंतिम चरण में चल रहा है। आपको बता दें कि दिल्ली में यूटीएस ऐप की शुरुआत 2015 में हुई थी।

ये भी पढ़ें-आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग एजेंट बनकर कर सकते हैं अच्‍छी कमाई, ऐसे करें आवेदन

ऐसे काम करता है ऐप

इस आप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा और आईडी बनानी होगी। पेपरलेस की जगह पर पेपर टिकट का विकल्प चुनकर जिस स्टेशन से यात्रा करनी है, उसका नाम लिखें। इसके बाद गंतव्य स्टेशन का नाम लिखकर अपनी टिक बुक करें। इसके बाद आपको स्टेशन पर एटीवीएम से प्रिंट आउट निकालना होगा। वहां पर आपको मोबाइल नंबर और बुकिंग आईडी डालनी होगी।

ये भी पढ़ें-जानें ट्रेन में सफर के दौरान टीसी की जिम्मेदारियां, यात्रियों की सुरक्षा का रखते हैं ध्यान

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.