अमेरिका में मुस्लिम मुक्केबाज को हिजाब में खेलने का मिला अधिकार

अमेरिका में मुस्लिम मुक्केबाज को हिजाब में खेलने का  मिला  अधिकारअमया जफर।

वाशिंगटन (भाषा)। तोक्यो 2020 ओलंपिक में हिस्सा लेने का सपना देख रही 16 साल की अमेरिकी मुस्लिम मुक्केबाज को अमेरिका में मुक्केबाजी के दौरान हिजाब पहनने और अपने हाथ और पैर ढकने का अधिकार मिल गया है।

मिनोसेटा के ओकडेल की अमया जफर को अब अपने धर्म और मुक्केबाजी रिंग के बीच में से किसी एक को नहीं चुनना होगा क्योंकि उन्होंने हाल में अमेरिका में मुक्केबाजी के दौरान हिजाब पहनने और अपने हाथ और पैर को पूरी तरह से ढकने का अधिकार हासिल किया है। द स्टार ट्रिब्यून की खबर के अनुसार अमेरिकी में मिली इस छूट के बाद अमया अपने धार्मिक मान्यताओं को पूरा कर सकती हैं और उनके लिए बिना बांह की जर्सी और घुटने से ऊपर तक की जर्सी पहनना अनिवार्य नहीं होगा।

अमया के कोच नथानियल हेली ने कहा, ‘‘यह बड़ा कदम है। उसने इसके लिए काफी मेहनत की। उसे अपना कौशल दिखाने का अधिकार मिला और मुझे उसके लिए खुशी है।'' उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन यह सपने साकार करने की उसकी राह का पहला कदम है।'' अमया की नजरें अब 2020 तोक्यो ओलंपिक पर टिकी हैं, लेकिन इसके लिए उसके अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) से भी इसी तरह की छूट हासिल करनी होगी क्योंकि उन्हें यह स्वीकृति अभी सिर्फ अमेरिका में मुक्केबाजी के लिए मिली है।

Share it
Top