माल्या के प्रत्यर्पण मामले में सुनवाई होगी शुरु, अदालत में होंगे पेश

माल्या के प्रत्यर्पण मामले में सुनवाई होगी शुरु, अदालत में होंगे पेशविजय माल्या।

लंदन (भाषा)। जमानत पर चल रहे भारतीय शराब व्यवसायी विजय माल्या वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश होंगे क्योंकि उनके प्रत्यर्पण संबंधी मामले की सुनवाई आज शुरु होने वाली है। फिलहाल वह 6,50,000 पौंड की जमानत पर बाहर हैं। धोखाधड़ी और धन शोधन के मामले में उन्हें स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा गिरफ्तार किया गया था।

माल्या भारत में वांछित हैं। वह खुद ही मार्च 2016 से भारत से बाहर ब्रिटेन में रह रहे हैं। उन पर बंद हो चुकी विमानन कंपनी किंगफिशर के कई भारतीय बैंकों का ऋण जानबूझकर नहीं चुकाने का आरोप है। यह कुल राशि 9,000 करोड़ रुपये के करीब है। यह सुनवाई शुरुआती दलीलों के साथ शुरु होगी। इसके बाद डॉ. बी. हंफ्री की गवाही दर्ज की जाएगी। हंफ्री एक विमानन विशेषज्ञ हैं।

जब विजय माल्या को देख चोर-चोर चीखने लगे लोग, देखें वीडियो

कुछ अन्य के माल्या के बचाव में गवाही देने की उम्मीद है। इनमें फोर्स इंडिया फॉर्मुला वन रेसिंग टीम की मुख्य लेखापरीक्षक मार्गरेट स्वीनी और भारतीय कानून के विशेषज्ञ प्रोफेसर लाउ शामिल हैं। इसके अलावा स्कॉटलैंड की जेल व्यवस्था के पूर्व चिकित्सा अधिकारी डॉ. एलन मिशेल के भी उनके पक्ष में गवाही दिए जाने की संभावना है।

प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई में पीठासीन न्यायाधीश अर्बथनॉट होंगे। यह मामला 14 दिसंबर तक सुनवाई के लिए सूचीबद्ध है। इसमें छह और आठ दिसंबर को छुट्टी रहेगी। इस मामले में फैसला अगले साल की शुरुआत में आने की उम्मीद है।

विजय माल्या का लोन गारंटर यूपी का गरीब किसान

Share it
Share it
Share it
Top