काबुल जनाज़े के दौरान विस्फोट, 19 की मौत

काबुल जनाज़े के दौरान विस्फोट, 19 की मौतघटना स्थल की तस्वीर

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक जनाज़े के दौरान सिलसिलेवार बम विस्फोट में 19 लोगों की मौत हो गई और लगभग 90 अन्य घायल हो गए। ख़बर के मुताबिक काबुल के खैर खाना इलाके में सीनेटर एजादियार के बेटे के जनाज़े के दौरान तीन बम विस्फोट हुए। एक सुरक्षा अधिकारी ने पुष्टि की है कि बादामबाग इलाके में मोहम्मद सलीम एजादियार के अंतिम संस्कार के दौरान बम विस्फोट हुए।

सूत्रों के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे तीन आत्मघाती हमलावरों ने एक के बाद एक खुद को विस्फोट से उड़ा लिया। जनाज़े में कई उच्च स्तरीय अधिकारी शामिल थे, जिनमें सीईओ अब्दुल्ला अब्दुल्ला और कार्यवाहक विदेश मामलों के मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी शामिल थे। दोनों ही हमलों में बच गए। रब्बानी ने ट्वीट कर अपने सकुशल बचने की खबर दी और हमले की निंदा भी की।

अधिकारी ने बताया कि विस्फोटों में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई, जबकि 90 के करीब लोग घायल हुए हैं। अब तक विस्फोट में इस्तेमाल विस्फोटक की पुष्टि नहीं हुई है और किसी संगठन ने अब तक हमले की जिम्मेदारी भी नहीं ली है। काबुल में ही शुक्रवार को विरोध प्रदर्शित करने के लिए निकाली गई विशाल रैली को रोकने के लिए पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में एजादियार का बेटा मारा गया था।

सुरक्षाबलों ने कब्रिस्तान के आस-पास के इलाके को घेर लिया है और लोगों को इलाके से दूर रहने की सलाह दी है। तालिबान ने कहा है कि काबुल के सराय शामली इलाके में अंतिम संस्कार के दौरान हुए विस्फोटों में उसके लड़ाके शामिल नहीं थे। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल मुजाहिद ने दावा किया है कि यह विस्फोट अंदरूनी विवाद या दुश्मनी का नतीजा हैं। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ट्वीट कर हमले की निंदा की है और कहा, “अफगानिस्तान पर हमलों का खतरा बढ़ा है।”


Share it
Top