उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण ‘नाकाम’ रहा : अमेरिका  

उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण ‘नाकाम’ रहा : अमेरिका   पियोंगयांग में उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के 105वें जन्मदिन पर आयोजित एक विशाल सैन्य परेड में प्योंगयांग ने करीब 60 मिसाइलों की एक झलक दिखाई। 

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण किए जाने की पुष्टि करते हुए कहा है कि प्रक्षेपण करीब-करीब तत्काल ही असफल हो गया।

यूएस पैसेफिक कमांड ने एक बयान में बताया ‘‘मिसाइल में करीब करीब तुरंत ही विस्फोट हो गया। मिसाइल किस प्रकार की थी, इसका आकलन किया जा रहा है।''

बयान के अनुसार, यूएस पैसेफिक कमांड ने अब तक जो आकलन किया है उसके अनुसार, उत्तर कोरिया ने 15 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार, 21 बज कर 21 मिनट पर मिसाइल प्रक्षेपित की। यूएस पैसेफिक कमांड के प्रवक्ता सीडीआर डेव बेनहैम ने बताया ‘‘बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण सिन्पो के करीब किया गया।''

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

बेनहैम ने कहा कि यूएस पैसेफिक कमांड सुरक्षा बनाए रखने के लिए कोरिया गणराज्य तथा जापान में अपने सहयोगियों के साथ करीब से काम करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

इस असफल परीक्षण के एक दिन पहले ही उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के 105 वें जन्मदिन पर आयोजित एक विशाल सैन्य परेड में प्योंगयांग ने करीब 60 मिसाइलों का प्रदर्शन किया था। समझा जाता है कि इन करीब 60 मिसाइलों में एक नई अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल भी थी।

राष्ट्रपति और उनका सैन्य दल उत्तर कोरिया के नवीनतम असफल मिसाइल प्रक्षेपण के बारे में जानते हैं. राष्ट्रपति ने कोई टिप्पणी नहीं की है।
जिम मैटिस रक्षा मंत्री अमेरिका

इस बीच, अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनका सैन्य दल इस मिसाइल प्रक्षेपण से अवगत हैं।

Share it
Top