Loksabha Elections 2019: लोकसभा के छठे चरण के लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी की

छठे चरण में 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। राजधानी दिल्ली की सातों सीटों के लिए मतदान छठे चरण में होगा।

गाँव कनेक्शनगाँव कनेक्शन   16 April 2019 11:07 AM GMT

Loksabha Elections 2019: लोकसभा के छठे चरण के लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी की

लखनऊ। लोकसभा के छठे चरण के लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। छठे चरण में 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। राजधानी दिल्ली की सातों सीटों के लिए मतदान छठे चरण में होगा। दिल्ली में बीजेपी को टक्कर देने के लिए आप और कांग्रेस एक साथ आएंगी या नहीं, ये अभी साफ नहीं हो पाया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के बीच ट्विटर पर हुई बहस के बीच सूत्रों ने दावा किया कि दोनों पक्ष गठबंधन को लेकर बातचीत कर रहे हैं और बुधवार को एक बार फिर दोनों पक्ष सीट बंटवारे पर बातचीत के लिए बैठक कर सकते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी दिल्ली की सात में से चार लोकसभा सीटें आप को देने को तैयार है ताकि उनका गठजोड़ भाजपा को हरा सके। भाजपा ने 2014 में दल्लिी की सातों सीटों पर जीत दर्ज की थी।

छठे चरण में दिल्ली के अलावा बिहार की पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज सीटों पर मतदान होगा। जबकि उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, डुमरियागंज, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर और भदोही में भी 12 मई को मतदान होगा। मध्य प्रदेश की टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, छिंदवाड़ा और होशंगाबाद सीटों पर भी छठे चरण में मतदान होगा। दिल्ली की तरह पड़ोसी राज्य हरियाणा में भी एक ही चरण में मतदान होगा।

सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव की शुरूआत 11 अप्रैल को हो चुकी है और 19 मई को आखिरी चरण का चुनाव संपन्न होगा। उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल की विभिन्न सीटों पर सातों चरणों में चुनाव होगा।

(भाषा से इनपुट)


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top