#स्वयंफेस्टिवल : उन्नत कृषि, स्वस्थ पशु और स्वच्छ एवं सुरक्षित वातावरण का संदेश

Rishi MishraRishi Mishra   5 Dec 2016 5:51 PM GMT

#स्वयंफेस्टिवल : उन्नत कृषि, स्वस्थ पशु और स्वच्छ एवं सुरक्षित वातावरण का संदेशअल्लूनगर डिगुरिया में किसान पंचायत के दौरान गांव कनेक्शन की प्रतियां दिखाते लोग।

अश्वनी दिवेदी, कम्युनिटी रिपोर्टर

लखनऊ। उन्नत कृषि, स्वस्थ पशु और स्वच्छ एवं सुरक्षित वातावरण। इन सबका संदेश अल्लूनगर डिगुरिया आईआईएम रोड पर स्वयं फेस्टिवल के तहत आयोजित किये गये कार्यक्रम में दिया गया। यहां गांव कनेक्शन फाउंडेशन की ओर से किसान चौपाल का आयोजन किया गया।

इस दौरान दवाइयों का वितरण भी किया गया।

कार्यक्रम में पशुचिकित्सा डॉ नागेंद्र गुप्ता ने पशु पालकों को जानवरों में होने वाले गला घोटू बीमारी के बारे में बताते हुए की गला घोटू भयंकर बीमारी है इस बीमारी में पशु को तेज ज्वर, मुंह से ज्यादा लार आना, सांस लेने में तकलीफ होती है। पशु की तीन से चार दिन में मौत हो जाती है। यह एक संक्रमण वाली बीमारी है। ऐसे लक्षण दिखने पर पशु को दूसरे पशुओं से अलग बांधे। तुरंत पशु की चिकित्सा कराये ,साथ ही पशुओं में होने वाले खुरपका व् मुह पका बीमारी के बारें में बताते हर उनके निदान बताये और यह भी बताया कि इन बीमारियों के टीके सरकार द्वारा निशुल्क लगवाये जाते हैं। ग्राम पंचायत अल्लुनगर दिगुरिया में टीकाकरण का काम पुरा हो चूका है।

पशुपालन विभाग के डॉ नागेश गुप्ता किसानों को मिनी कामधेनु योजना की जानकारी देते हुए।

साथ ही डॉ गुप्ता ने किसानों को माइक्रो कामधेनु डेयरी योजना के बारे में जानकारी दी। जिस पर गांव के चार किसानों ने सर्वेश कुमार, रामस्वरूप, रामलखन यादव, राम आधार यादव ने डेयरी खोलने की इच्छा जाहिर की। जिस पर डॉ गुप्ता ने मौके पर फार्म मंगवाकर किसानों के फार्म भरवाये। साथ ही अति गरीबों को पशु विभाग की मुर्गी पालन योजना के बारे मे भी बताया गया।

कृष संबंधित जानकारियां देते कृषि अधिकारी।

जिला उद्यान विभाग से आये सहायक जिला उद्यान अधिकारी स्वयंबीर यादव ने किसानो को उद्यान विभाग में पंजीकरण से होने वाले फायदे के बारे में बताते हुए कहा कि अगर आप पंजीकृत है तो सब्जियों के बीज आपको सरकार द्वारा निशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। कृषि सहायक अधिकारी चिनहट वीके श्रीवास्तव ने किसानों को किसान पंजीकरण की जानकारी दी व् मौके पर किसानों का पंजीकरण कराया गया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top