#स्वयंफेस्टिवल : बनाओ तिलखाजा ओ मोरे राजा…

Rishi MishraRishi Mishra   5 Dec 2016 6:45 PM GMT

#स्वयंफेस्टिवल : बनाओ तिलखाजा ओ मोरे राजा…रायबरेली में सोहर गीत प्रतियोगिता के दौरान जमा हुई महिलाओं की मंडलियां।

दिवांशु मणि तिवारी

रायबरेली। बनाओ तिल खाजा ओ मोरे राजाए ललन मेरे उठ गयो मोरे राजा…कुछ ऐसे सोहर गीतों से गांव की चौपाल गुलजार हुई। गांव कनेक्शन स्वयं फेस्टीवल में एक ओर किसानो का पंजीकरण कराया गया दूसरी ओर गांव की महिलाओं ने सोहर प्रतियोगिता में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। गांव कनेक्शन स्वयं फेस्टीवल के माध्यम से अघौरा गांव में लगे किसान पंजीकरण कैम्प में 112 किसान पंजीकृत हुए है। तो वही ग्राम ठाकुराइन खेड़ा में ग्रामीणों ने सोहर और बन्ना बन्नी गानो का भरपूर आनन्द लिया।

रायबरेली में सोहर गीत गाते हुए ग्रामीण महिलाएं।

गांव कनेक्शन स्वयं फेस्टीवल में लगें किसान मेले ग्रामीणों के चेहरे खिल गए और वह ठण्ड होने के बावजूद अपने आधार कार्ड जरूरी कागजों के साथ लाइन में लग गए। अपने आपको पंजीकृत कराने की किसानो में होड़ मच गयी। जो पंजीकृत होता जा रहा था। उनका उत्साह देखने लायक था। इस कैम्प में 112 किसान लाभान्वित हुए।

सोहर गीतों का आनंद लेतीं पुलिस कर्मी।

वही ठाकुराइन खेड़ा गांव में बिना शादी ही शादी वाला महौल नजर आया कोई सोहर सुना रहा था तो कोई बन्ना बन्नी की तान छेड़ रहा था हर एक के मन में यही चल रहा था की जीत ही लक्ष्य है मौका था गांव कनेक्शन स्वयं टीम की तरफ से आयोजित सोहर प्रतियोगिता का। जिसमें ग्रामीण महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में लालती देवी और पुष्पा लता ग्रुप ने प्रतिभान किया और लालती देवी ग्रुप ने बेहतरीन सोहर गाकर बाजी मार ली। विजयता टीम को रायबरेली की एसओ सोनी शुक्ला ने सार्टीफिकेट देकर सम्मानित किया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top