गाजियाबाद : झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों ने जाना दीपावली का महत्व 

Pankaj TripathiPankaj Tripathi   16 Oct 2017 7:03 PM GMT

गाजियाबाद : झुग्गी-झोपड़ी  के बच्चों ने जाना दीपावली का महत्व बच्चों ने बनायी पेंटिग।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

गाजियाबाद। झुग्गियों में रहने वाले बच्चों के साथ गाँव कनेक्शन की टीम द्वारा पटाखा मुक्त दीपावली का त्यौहार मनाया गया। इस दौरान बच्चों को दीपावली का त्यौहार क्यों मनाते हैं और कैसे मनाना चाहिए जैसे विषयों के बारे में बताने के साथ साथ कला प्रतियोगिता रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में बच्चे।

कार्यक्रम में स्वच्छता का हमारे जीवन में महत्व, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पटाखा मुक्त दीपावली, ग्रीन क्लीन गाजियाबाद, दीपावली का महत्व जैसे विषयों पर बच्चों ने बेहतरीन चित्रकारी की इस चित्रकारी प्रतियोगिता में रानी को प्रथम अर्जुन को द्वितीय व चांदनी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

इस पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने में एसपीवाईएम के प्लान इंडिया के सुपरवाइजर राजेश कुमार व वीरपाल सिह का विशेष सहयोग रहा। इस प्रतियोगिता के माध्य से बच्चों को स्वच्छता का हमारे जीवन में महत्व दीपावली क्यों मनाई जाती है किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे विषयों पर गाँव कनेक्शन के जिला संयोजक पंकज त्रिपाठी द्वारा विस्तार से बताया गया।

इसके साथ ही बच्चों को कपड़े व खिलौनें के साथ साथ टाफी किताबें भी वितरित की गई। जबकि वहां उपस्थित बाकी लोगों को भी ठंड से बचने के लिए कपड़े चादर कम्बल भी दिए गए।” इस तरह के कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों का विकास होता है और बच्चे बहुत कुछ सीखते हैं, “ यह कहना है एसपीवाईएल के सुपरवाईजर राजेश कुमार का उन्होंने कहा कि हमें बहुत अच्छा लगा कि गाँव कनेक्शन की टीम ने इन बच्चों गरीबों के बारें में सोचा व कपड़े के साथ ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े बांटे।

गाँव कनेक्शन के साथ भागीरथ सेवा संस्थान के अमिताभ शुक्ला जी का विशेष सहयोग रहा कपडे़ एकत्रित्र कराने में साथ ही नटराजन स्कूल की नमिता का भी विशेष सहयोग रहा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top