देसी जुगाड़ : खेत हो या किचन, घंटों का काम मिनटों में करती हैं ये मशीनें, देखिए वीडियो

देसी जुगाड़ : खेत हो या किचन, घंटों का काम मिनटों में करती हैं ये मशीनें, देखिए वीडियोये मशीनें आप ने देखी हैं क्या ?

इस ख़बर में कुछ उन मशीनों का जिक्र किया गया है जो अपके किचन के साथ ही खेतों में काम को आसान करती हैं, पढ़िए पूरी ख़बर

वायरल वीडियो में ये आज हम आपको वो मशीने दिखा रहे हैं, जो आपके घर, खेत और रोजाना की जिंदगी में बड़े काम आ सकती हैं। इनमें से ज्यादातर मशीने जुगाड़ से बनाई गई हैं लेकिन काम को बहुत आसान कर रही हैं।

सेब छीलना

सेब बहुत पौष्टिक होता है, लेकिन कुछ जानकार कहते हैं कि सेब को छिलका हटाकर खाना चाहिए। इससे दो फायदे होते हैं एक तो इसके ऊपर किए गए रासायनिक छिड़काव का छिलके के साथ शरीर में नहीं जा पाता और दूसरा छिलका पचने में भी दिक्कत करता है। ऐसे में ये जुगाड़ सेब से छिलके को यूं चुटकियों में उतार देती है।

अनानाश

पाइनएपल पौष्टिकता से भरपूर फल है। इसमें विटामिन से लेकर कई मिनरल तक पाए जाते हैं। विटामिए ए और सी तो भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके साथ ही फाइबर, पोटेशियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं। पाइनएपेल में पाया जाना वाले मैग्निशियम हैड्डियों को मजबूती देता है। लेकिन खुददुरा और मोटी परत वाला इस फल को छीलना और काटना आसान नहीं होता है। लेकिन वीडियो में ये काम कुछ ही सेकेंड में हो रहा है।

मूंगफली निकालना

मूंगफली जमीन खेत में आलू की तरह जमीन के अंदर होती है। खुदाई के बाद पौधे और जड़ों समेत वो बाहर आ जाती हैं लेकिन जड़ों से अलग करना काफी मुश्किल होता है। एक-एक मूंगफली को अलग करने में काफी समय और मजदूरी लगती है। कई मशीनें भी आ गई हैं तो थ्रेसर की तरह काम करती हैं लेकिन वो महंगी होती हैं। सात समुंदरपार के इस वीडियो में कुछ बच्चे साइकिल की पहिए की मदद से मूंगफली को अलग कर सकते हैं, ये तरीका आप भी आजमा सकते हैं।

मक्का के दाने निकालना

भुट्टा आप को भी पसंद होगा। पोषक तत्वों से भरपूर मक्का डॉक्टर भी खाने की सलाह देते हैं, सब्जी से लेकर कॉनफ्लेक्स तक में इसका भरपूर इस्तेमाल होता है। लेकिन बड़ी जोधरी (मक्का) से दाने निकालना आसान नहीं होता। कुछ समय पहले तक तो हाथों से रगड़-रगड़ कर भुट्टे से मकई के दाने अलग करने में उगलियां तक छिल जाती थीं, फिर कुछ मशीने आईं, लेकिन छोटे किसानों के लिए उन्हें खरीदना आसान नहीं। ऐसे में ये विदेशी जुगाड़ आपके काम आ सकती है।

चने के दाने निकालती मशीन

हरे चने की सब्जी और निमोना आपने खूब खाया होगा। लेकिन हरे पौधे से इन चने वाली फलियों को अलग करना आसान नहीं होता। एक-एक फली को तोड़ने में काफी समय लगता है, लेकिन एक छोटे से दुकानदार की ये मशीन आप के बड़े काम आ सकती है, और आप इसे घर पर बना भी सकते हैं।

गांव कनेक्शन की वीडियो स्टोरी और वायरल वीडियो यहां देंखे

संबंधित ख़बरें

फसल को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे नीलगाय और छुट्टा पशु , गुजरात के किसान ने बनाई अनोखी मशीन

अगर आपको नॉनवेज पसंद है तो आप इनके फैन हो जाएंगे

सस्ती और अच्छी वर्मी कंपोस्ट बनाने के ये हैं सबसे आसान तरीके

First Published: 2018-01-18 13:03:24.0

Share it
Share it
Share it
Top