देखिए आज ग्रामीण भारत के लिए क्या हैं Top 10 ख़बरें

गाँव कनेक्शन लेकर आया है एक खास दैनिक कार्यक्रम; गाँव Top 10, जिसमें हम हर दिन आपके लिए लेकर आते हैं ग्रामीण भारत से जुड़ी प्रमुख ख़बरें, देखिए आज 18 दिसंबर को क्या रहा ख़ास

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

महाराष्ट्र में सब्ज़ियों के दाम आसमान पर

महाराष्ट्र में सब्जियाँ महँगी हो गई हैं। बढ़ते दामों का कारण बेमौसमी बारिश और मौसम में हो रहे बदलाव को बताया जा रहा है। राज्य के हिंगोली, नांदेड़, बीड, वाशिम, बुलढाणा जिले में बैंगन 120 रुपये ,भिंडी 80 रुपये, मिर्च, तुरई 100 रुपये और अदरक 160 रुपये किलो में बिक रहे हैं। बताया जा रहा हैं कि इस साल बेमौसम बारिश के कारण सब्जियों की फसल को भारी नुकसान हुआ है। जिन किसानों की फसल बची थी बीमारियों और कीटों ने बर्बाद कर दिया; जिससे बाज़ार में सब्जियाँ कम पहुँच सकी है।

ड्रोन से खाद छिड़काव के लिए सरकार से मिलेगी सब्सिडी

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत चौथे कृषि रोड मैप के तहत 2023-24 के लिए जिले में कृषि काम के लिए मानव रहित ड्रोन का उपयोग करने की मंजूरी पौधा संरक्षण विभाग को मिली है। गया जिले में रबी फसल में पहली बार जिले के किसान सरकार से अनुदानित दर पर ड्रोन के जरिए खेतों में लगी फसलों में जैविक और रासायनिक उर्वरक और कीटनाशकों का छिड़काव कर सकेंगे। एक किसान को अधिकतम 10 हेक्टेयर के लिए यह सुविधा दी जाएगी। इसके लिए पौधा संरक्षण विभाग किसानों से ऑनलाइन आवेदन लेगा।

एक ही जगह पर देख सकते हैं गुलाब और ग्लेडियोलस की अनोखी किस्में

राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान गुलाब और ग्लेडियोलस प्रदर्शनी आयोजित कर रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में संस्थान के सेंट्रल लॉन में जनवरी महीने में गुलाब और ग्लेडियोलस की दो दिन की पुष्प प्रदर्शनी और प्रतियोगिता का आयोजन होगा। एनबीआरआई ने पुष्प प्रदर्शनी की शुरुआत भारत के मैदानी इलाकों में गुलाब और ग्लेडियोलस की खेती को लोकप्रिय बनाने के लिए की थी।

इस प्रदर्शनी में बागवानी के शौकीन और किसान सीएसआईआर-एनबीआरआई के वैज्ञानिकों से गुलाब और ग्लेडियोलस की खेती की जानकारी ले सकते हैं।

स्टेट बैंक ने मासिक किस्त महँगी की

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से लोन लेने वालों को अब हर माह अधिक ईएमआई चुकानी होगी। एसबीआई ने अपनी सीमांत लागत आधारित ऋण दर यानी (MCLR) और बेस रेट में बढ़ोत्तरी कर दी है। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक नई दरें 15 दिसंबर 2023 से प्रभावी की गई हैं।

UIDAI ने फ्री सर्विस की डेडलाइन बढ़ाई

आधार प्राधिकरण के मुताबिक़ ऑनलाइन मुफ़्त आधार अपडेट करने की समयसीमा को अगले 3 माह के लिए बढ़ा दिया गया है। इसका मतलब है कि नागरिकों को ऑनलाइन आधार की डिटेल्स अपडेट करने या डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।

यूपी में कड़ाके की ठंड के आसार बरेली में 4 डिग्री तक लुढ़का पारा

उत्तर प्रदेश में धीरे- धीरे ठंडक बढ़ती जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में ठंडक और बढ़ने वाली है। पहाड़ी क्षेत्रों से आने वाली ठंडी हवाओं का असर अब दिखने लगा है; जिससे अगले 2-3 दिनों के दौरान तापमान में औसतन 2 डिग्री गिरावट होने से गलन बढ़ने की संभावना है। बरेली में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे आ गया है।

गुलमर्ग में तापमान -8 डिग्री पहुँचा

भारी बर्फबारी के कारण जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में सोमवार (18 दिसंबर) को पारा -8 डिग्री पर पहुँच गया। वहीँ राजस्थान के माउंट आबू में दूसरे दिन भी पारा -1 डिग्री पर है। गुलमर्ग में रविवार को भारी बर्फबारी हुई। इसके कारण रास्ते जाम हो गए हैं। टूरिस्ट गाड़ियों सहित कई ट्रक बर्फ में फंस गए। इसके बाद प्रशासन ने कड़ी मशक्कत के बाद वाहनों को बर्फ से बाहर निकाला।

तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश से तबाही

कन्याकुमारी, तिरुनेलवेल्ली, थूथुकुडी और तेनकासी सहित दक्षिणी तमिलनाडु के कई हिस्सों में हाल के दिनों में हुई मूसलाधार बारिश ने भारी तबाही मचायी। कई इलाकों में अब तक पानी जमा है। धान के खेत, सड़कें, रिहायशी इलाके और पुल डूब गए हैं। बारिश और बाढ़ की वजह से सेना, नौसेना और वायु सेना की मदद मांगी गई है।

अटल स्वास्थ्य मेले में हुआ 42 हज़ार लोगों का मुफ़्त इलाज़

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की याद में लखनऊ के राजाजीपुरम स्थित पीएनटी ग्राउंड में दो दिन का अटल स्वास्थ्य मेला आज से शुरू हो गया। मेले का उद्घाटन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया। मेले के पहले दिन 42 हज़ार से अधिक लोगों को निःशुल्क जाँच , सलाह और दवायें दी गईं। ये मेला लखनऊ ,गाज़ियाबाद सहित कई दूसरे शहरों में भी लगा।

दूसरी वंदे भारत ट्रेन का तोहफा मिलने से बनारस के लोग खुश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्मित डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, दोहरीघाट-मऊ मेमू ट्रेन और लंबी दूरी की मालगाड़ियों को हरी झंडी दिखाई। वाराणसी और दिल्ली के बीच पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा फरवरी 2019 में शुरू हुई थी। अब यह दूसरी वंदे भारत काशी के लोगों को मिल रही है।

Gaon Top 10 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.