खेती से मुनाफा कमाना है तो करें सब्जियों की खेती, रोज मिलेंगे पैसे

Divendra SinghDivendra Singh   2 May 2019 6:32 AM GMT

लखनऊ। ज्यादातर किसान परंपरागत तरीके से धान-गेहूं जैसी फसलों की खेती करते हैं, जिससे उन्हें उतना फायदा नहीं हो पाता है। ऐसे में किसान सब्जियों की खेती मुनाफा कमा सकता है।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा) नई दिल्ली के प्रधान वैज्ञानिक और सब्जी विशेषज्ञ डॉ. श्रीधर सब्जियों की खेती के बार में बताते हैं, "जैसे आपके पास एक एकड़ जमीन है, उसमें एक ही फसल कभी मत लगाइए। एक दो तीन साल अनुभव करिए और थोड़ी थोड़ी सब्जियां लगाइए। सब्जियों का मार्केट और मार्केट भाव देखकर उसकी खेती करनी चाहिए।




ज्यादातर किसान परंपरागत तरीके से धान-गेहूं की खेती करते हैं, इससे जो भी आमदनी होती है उससे फायदा न के बराबर होता है, लेकिन इसी के साथ ही अगर आप सब्जियों की खेती करते हैं तो निश्चित रूप से आपकी आमदनी बढ़ेगी।

जैसा कि आप जानते हैं लगभग 40 प्रकार की सब्जियां हमारे देश में होती हैं, इसमें अगर आप ध्यान देंगे तो कुछ जल्दी से तैयार होने वाली सब्जियां होती हैं, कुछ ज्यादा देर में तैयार होती हैं।

जल्द तैयार होने वाली सब्जियां जैसे गाजर, मूली, लोबिया, बीन्स ये सारी आपको महीने से लेकर चालीस दिन में आपको पहली तुड़ाई दे देती हैं। दो महीने में इससे आपको पैसा मिलने लगता है, जबकि इतने कम समय में किसी और फसल से आमदनी नहीं होती है।

किस महीने करें किस सब्जी की खेती

सब्जियांबुवाई का समय
मिर्चसितम्बर से मार्च
लोबियामार्च-अप्रैल और जुलाई-अगस्त
मूलीसाल भर
बैंगनफरवरी से मार्च और जुलाई से सितम्बर
फूल गोभी और पत्ता गोभीअक्टूबर से नवंबर
खीराफरवरी से मार्च और जून से जुलाई
पालकसाल भर
टमाटरजुलाई से अगस्त और अक्टूबर से नवंबर
ब्रोकलीनवंबर


इसके साथ ही पत्तीदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, चुकंदर भी कम समय में तैयार होने वाली फसल होती है।

ये भी देखिए :


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top