बिना सोचे समझे आप भी पोस्ट करते हैं तो हो सकते हैं साइबर फ्रॉड के शिकार, जानिए कैसे बचें

फेसबुक और सोशल मीडिया के जमाने में हर दिन बिना सोचे समझे हम पोस्ट करते रहते हैं; कई बार इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। साइबर एक्सपर्ट बता रहे हैं कैसे खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

Manvendra SinghManvendra Singh   17 Feb 2024 6:35 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

"एक लड़की ने मेरे फेसबुक पर मैसेज किया मैंने भी उसका जवाब दिया; लेकिन दूसरे ही दिन उसका वीडियो कॉल आया और जब मैंने कॉल उठाया तो उधर से एक लड़की जिसका चेहरा नहीं दिख रहा था उसने अश्लील चीज़ें करनी शुरू कर दीं; मैंने तुरंत कॉल काट दी, लेकिन दो दिन बाद मुझे एक व्हाट्सएप कॉल आई, जिसमें साइबर सेल की फोटो लगी हुई थी, पहले तो मैंने कॉल नहीं उठाया लेकिन जब कॉल उठाया ; उधर से एक आदमी ने मुझसे कहा कि मेरे ख़िलाफ छेड़खानी की एफआईआर दर्ज़ हुई है और आपको थाने आना पड़ेगा।

मैं बहुत डर गया और फ़ोन काट दिया; लेकिन उधर से लगातार कॉल आ रही था। मैंने फिर से फ़ोन उठाया तो उसने बोला अगर तुम नहीं आए तो हमें तुम्हारे घर आना पड़ेगा और उसने घर का सही पता भी मुझे बताया।

शर्म और डर से मुझे बहुत घबराहट होने लगी; तब मैंने अपनी पत्नी को सारी बातें बताई। इस बार जब फ़ोन आया तो मेरी पत्नी ने उठाया और उससे बोला की तुम्हें जो करना है कर लो। बात बड़े बेटे को पता चली तो उसने बताया कि ये फ्रॉड चल रहा है। पत्नी से बात करने के बाद दोबारा कॉल नहीं आया।

बेटे ने बोला की पुलिस में शिकायत करवा दो; लेकिन मैंने मना किया क्योंकि मेरी भी गलती थी कि मैंने बात की और थोड़ा डर भी था कि कहीं बात फ़ैल न जाए।" उत्तर प्रदेश के औरैया जिले के अजीतमल ज़िले के जगन्नाथपुर गाँव के 55 साल के ज्ञानेंद्र यादव ने आप बीती गाँव कनेक्शन से बताई। (पीड़ित व्यक्ति और जगह का नाम बदल दिया गया है )

साइबर फ्रॉड का जाल

ज्ञानेंद्र यादव जैसे न जाने कितने लोग इंटरनेट के इस युग में साइबर फ्रॉड के जाल में फँस जाते हैं। एनसीआरबी (नेशनल क्राइम रिकार्ड्स ब्यूरो) के मुताबिक साल 2022 में साइबर क्राइम के 64907 मामलें दर्ज़ किए गए और 2021 के मुक़ाबले साइबर क्राइम के मामले 4.8 प्रतिशत बढ़ गए हैं और ये वो आकड़ें हैं जो अपनी बात पुलिस तक पहुँचा पाए।


साइबर क्राइम के मामलों में भारत का तेलंगाना राज्य पहले स्थान पर है और यहाँ पर साइबर फ्रॉड के आकड़ें चौकाने वाले हैं। एनसीआरबी के आकड़ों के अनुसार साल 2020 में साइबर फ्रॉड के मामलों की संख्या 5024 थी और अगले साल ये मामले यानी 2021 में बढ़ कर 10303 हो गयी। एक साल में साइबर फ्रॉड के मामले दोगुना बढ़ गए।

साइबर क्राइम एक ऐसे ज़ुर्म को संदर्भित करता है जिसमें कंप्यूटर सिस्टम, नेटवर्क्स, और डिजिटल डिवाइसेस का इस्तेमाल गलत तौर पर किया जाता है। इसमें ऑनलाइन धांधली, हैकिंग, पहचान चोरी, और अवैध डेटा एक्सेस जैसे कई अपराध शामिल होते हैं।

बचने का उपाय

साइबर फ्रॉड से बचने का सबसे सटीक और सरल उपाय है; जागरूकता और सही जानकारी, अगर आपके पास ये दोनों हैं तो आप साइबर फ्रॉड से बच सकते हैं। गाँव कनेक्शन के नए शो 'गाँव पॉडकास्ट' में हमने साइबर एक्सपर्ट सचिन श्रीवास्तव से बात की और उनसे साइबर सिक्योरिटी और साइबर फ्रॉड से जुड़ी कई बातें जानी।

सचिन गाँव कनेक्शन से बताते हैं, "देखिए अपना पर्सनल डाटा तो हम खुद लीक करते हैं, बहुत से सोशल मीडिया ऐप्स हैं, जिस पर लोग अपना अकाउंट बनाते हैं, अगर हम फेसबुक का उदाहरण ले तो उसमे अकाउंट बनाने के लिए हम अपनी पर्सनल डिटेल्स देते हैं जैसे मोबाइल नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ वहाँ से फोटो अपलोड करते हैं; लेकिन अगर ये सब आप सिर्फ अपने दोस्तों या आपके जान पहचान के लोगों के साथ साझा करते हैं तो कोई दिक्कत नहीं है।"


वो आगे कहते हैं, "फेसबुक पर बहुत से लोग होते हैं; जिन्हें आप नहीं जानते और वो आपसे जुड़े होते हैं जो आपकी इस पर्सनल डिटेल्स का फायदा उठा सकते हैं; अब अपने फेसबुक अकाउंट से आप अपने परिवार की अपने रिश्तेदारों की तस्वीरें साझा करते हैं, आप कहा जा रहे हैं ये लोगो के साथ शेयर करते हैं; जिसका फायदा साइबर फ्रॉड में किया जा सकता है।"

फ्रेंड लिस्ट पर भी ध्यान दें

"इस चीज़ से बचने के लिए आप अपनी फ्रेंड लिस्ट पर ध्यान दीजिए, आप से कौन जुड़ रहा है; उसको आप जानते हैं या नहीं और अगर जानते हैं तो क्या वो प्रोफाइल फेक तो नहीं और अगर आपकी प्रोफाइल पब्लिक है; तो अपनी पर्सनल फोटोग्राफ या डिटेल्स न साझा करें, ऐसा करने से साइबर फ्रॉड से आप बच सकतें हैं। " सचिन ने आगे बताया।

सचिन ने बहुत से साइबर फ्रॉड के केसेस का ज़िक्र किया। जिनमें से एक केस था हैदराबाद का, जहाँ पर फेसबुक के जरिए एक घर में लाखों की चोरी हो गयी। सचिन उस केस के बारे में बताते हैं, "करीब एक करोड़ से ज़्यादा की चोरी हुई थी, एक बड़ा सा बंगला था, उसके सामने एक इस्त्री करने वाला रहता था उसका एक लड़का भी था; जिनका बंगला था उनके भी बच्चे थे, इस्त्री करने वाले के लड़के ने फेसबुक पर एक फेक अकाउंट बनाया; उसने बंगले के मालिक की लड़की को रिक्वेस्ट सेंड किया।"

"आपस में चैट होनी शुरू हो गई,सारी पर्सनल बाते चैट पर होती रही जैसे कि आपने क्या खाया आप कहाँ हो, तो बातों बातों में लड़की ने बताया हम लोग अगले हफ्ते मनाली जाने का प्लान कर रहे हैं मम्मी-पापा भी साथ में जा रहे है, जब वो लड़की घूमने गई तो पीछे से बंगले में चोरी हो गई। " साइबर एक्सपर्ट सचिन ने केस के बारे में बताया।

लड़के के पास उसके घर की अंदर की भी फोटो थी; क्योंकि पर्सनल फोटोग्राफ शेयर होते थे और फ्रेंड्स में आज कल फोटो शेयर होना आम बात है और अब तो वीडियो कॉल का भी चलन है। उस लड़के को इस बात का अंदाज़ा था घर में क्या चीज़ कहा है और सबसे बड़ी बात की चोरी वाले दिन घर पर कोई नहीं होगा।

जब भी आप कहीं बाहर जाते हैं आप स्टेटस अपडेट करिए; इसमें कोई बुराई नहीं, लेकिन अगर आप जाने से पहले लगा रहे हो तो आप अपनी जानकारी लीक कर रहे हैं, जिसका फायदा साइबर फ्रॉड करने वाला उठा सकता है । स्टेटस और फोटो आने के बाद पोस्ट करें तो आप सेफ रहेंगे।

साइबर एक्सपर्ट सचिन गुप्ता ने गाँव पॉडकास्ट में ऐसे ही कई सुझाव दिए हैं, जिनसे आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए पूरा वीडियो देखिए

Cyber fraud Cyber crime #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.