हिट साबित हो रहा डाक द्वारा बेचा जा रहा बोतलबंद गंगाजल

हिट साबित हो रहा डाक द्वारा बेचा जा रहा बोतलबंद गंगाजलबोतलबंद गंगाजल, डाक द्वारा बेचा जा रहा बोतलबंद गंगाजल, डाक द्वारा बेचा जा रहा गंगाजल

कोलकाता (भाषा)। ऋषिकेश से डाक द्वारा आने वाले बोतलबंद गंगाजल की बिक्री भारतीय डाक (इंडिया पोस्ट) की ओर से पश्चिम बंगाल स्थित 47 मुख्य डाकघरों से शुरू किए जाने के दो दिन के भीतर ही शेल्फ पर रखी सारी बोतलें बिक चुकी हैं।

पश्चिम बंगाल सर्किल में मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल अरुंधति घोष ने बताया, ‘‘हमने ऋषिकेश से डाक द्वारा बेचा जा रहा बोतलबंद गंगाजल की हैरान कर देने वाली मांग देखी है। हमने रविवार से बोतलबंद गंगाजल बेचना शुरू किया था और मंगलवार तक बोतलबंद गंगाजल का सारा स्टॉक बिक गया था।'' केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद और मनोज सिन्हा ने रविवार को नई योजना शुरू की थी, जिसने देशभर के सभी डाकघरों में गंगा के पानी की आसान उपलब्धता हो गई।

इसके तहत बोतलबंद गंगाजल की दो किस्में उपलब्ध थीं, एक बोतल में गंगोत्री से गंगाजल भरा गया और दूसरी में ऋषिकेश से। ऋषिकेश में 200 मिलीलीटर और 500 मिलीलीटर की बोतलों में भरा गया बोतलबंद गंगाजल शहर के महा डाकघर (जीपीओ) और 46 अन्य मुख्य डाकघरों से बेचा गया। इनमें हावड़ा, मिदनापुर, तामलुक और सिलीगुड़ी के मुख्य डाकघर शामिल हैं।

सीपीएमजी ने कहा, ‘‘अब तक हमने ऋषिकेश में भरी गई बोतलें बेची हैं। गंगोत्री की बोतलें मिलनी अभी बाकी हैं। लेकिन प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक है।'' घोष ने गंगाजल की पूरी बिक चुकी बोतलों के पीछे की वजहों में से एक वजह रिषीकेश से गंगा के पवित्र जल से जुड़ी भावनाओं को बताया। 

यह पहल नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से की गई है ताकि गंगा का पवित्र जल व्यापक स्तर पर फैले डाक नेटवर्क की मदद से दूर दराज के क्षेत्रों में रहने वाले हर भारतीय के घर पर पहुंचाया जा सके।

ये हैं कीमतें

घोष ने कहा कि ऋषिकेश से भरी गई 200 मिलीलीटर की गंगाजल की बोतल की कीमत 15 रुपए है, जबकि 500 मिलीलीटर की बोतल की कीमत 22 रुपए है। सीपीएमजी ने कहा, ‘‘गंगोत्री का जल थोड़ा महंगा होगा। गंगाजल की 200 मिलीलीटर की बोतल 25 रुपए की और 500 मिलीलीटर की बोतल 35 रुपए की है।'' उन्होंने कहा कि मांग की पूर्ति के लिए बोतल की त्वरित आपूर्ति के ऑर्डर दे दिए गए हैं।

ऑनलाइन दे सकते हैं आर्डर

ऑनलाइन बिक्री के बारे में सीपीएमजी ने कहा, ‘‘लोग अपना ऑर्डर सीधे ऑनलाइन दे सकते हैं और घर बैठे ही सुंदर डिब्बों में पैक बोतलें पा सकते हैं।'' डाक विभाग के एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘यहां पश्चिम बंगाल में ऑनलाइन शुल्क दूरी के अनुरूप अलग-अलग हो सकती है। कीमत का अंतर हो सकता है।''

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top