कांग्रेस से सौग़ात में मिली महंगाई को हमने काबू में रखा: वित्त मंत्री

कांग्रेस से सौग़ात में मिली महंगाई को हमने काबू में रखा: वित्त मंत्रीकांग्रेस से सौगात में मिली महंगाई को हमने काबू में रखा: वित्त मंत्री

नई दिल्ली (भाषा)। महंगाई को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा PM मोदी पर लगाये आरोपों का जवाब देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ''UPA सरकार ने हमें दहाई अंकों में महंगाई का आंकड़ा दिया था जिसे हमने BJP की सरकार आने के बाद काबू में रखा।''

जेटली ने कहा कि इस साल अच्छी बारिश होने से अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और कीमतें और नियंत्रण में आयेंगी। दाल की पैदावार 2 करोड़ टन होने के संकेत से इसकी कीमतों में भी कमी आयेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि केवल ये कहना कि तारीख बता दें कि कीमत कब कम होगी ये ठीक नहीं है। हमें वो नीतियां बनानी होंगी जिससे पैदावार बढ़े। हमने ऐसी नीतियां बनाई हैं जिनसे किसान दाल का उत्पादन बढ़ाने के लिए उत्साहित होंगे ताकि डिमांड और सप्लाई की समस्या को दूर किया जाए और कीमतों पर लगाम लग सके।

लोकसभा में मूल्यवृद्धि के बारे में नियम 193 के तहत चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए जेटली ने कहा नीतिगत पंगुता की शिकार अर्थव्यवस्था मिलने और वैश्विक मंदी की स्थिति के बाद भी पिछले दो सालों में हम तेज़ गति से आगे बढ रहे हैं। दुनिया की तुलना में अच्छा कर रहे हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया में मंदी छाई हुई थी। उभरती अर्थव्यवस्थाओं की हालत ठीक नहीं थी, भारत के बारे में नकारात्मक धारणा बनी हुई थी, बड़े बड़े विश्लेषक ये कह रहे थे कि BRICS में से 'I' इंडिया निकल जायेगा। ऐसे हालात में हमने सत्ता संभाली और इस सब के बावजूद भारत अच्छी वृद्धि दर बनाये रखकर दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना हुआ है।

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top