पुराने और बड़े पेड़ों के प्रत्यारोपण की यह तकनीक आपके काम की हो सकती है

15 साल से पुराने आम और लीची जैसे पेड़ों को अब एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से लगा सकते हैं, चलिए जानते हैं क्या है प्रत्यारोपण की तकनीक और इसमें कौन सी बातों का ख़ास ध्यान रखना होता है?

Dr SK SinghDr SK Singh   2 Jan 2024 8:37 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
पुराने और बड़े पेड़ों के प्रत्यारोपण की यह तकनीक आपके काम की हो सकती है

प्रत्यारोपण शुरू करने से पहले, पेड़ के समग्र स्वास्थ्य और नए स्थान के साथ इसकी अनुकूलता का अच्छी तरह से आकलन करें।

कई बार हम किसी जगह पर कोई इमारत बनाना चाहते हैं, लेकिन उस जगह पर लगे पेड़ों को काटने की मनाही होने पर उसे नहीं काट सकते हैं। क्योंकि कई ऐसे पेड़ हैं, जिन्हें काटने की इजाज़त नहीं है। ऐसे में प्रत्यारोपण की तकनीक मददगार साबित हो सकती है।

फलदार पेड़ों की कटाई को लेकर आजकल सरकार की सख्त नीतियों के कारण पेड़ों के प्रत्यारोपण की तकनीक बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रही है।

पूर्ण विकसित पेड़ों को स्थानांतरित करने से आप अपने परिदृश्य को नाटकीय रूप से और अपेक्षाकृत तेज़ी से बदल सकते हैं। प्रत्यारोपण रातों रात नहीं होता है, इसलिए जब आप एक बड़े पेड़ का प्रत्यारोपण कर रहे हों तो पहले से ही योजना बना लें।

एक परिपक्व फलदार वृक्ष, विशेष रूप से 15 वर्ष से अधिक पुराने वृक्ष को रोपने के लिए, इसके सफल स्थानांतरण को सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना और उस पर अमल की ज़रूरत होती है। इस प्रक्रिया में कई प्रमुख चरण शामिल हैं।

बहुत ज़रूरी है सही तैयारी

प्रत्यारोपण शुरू करने से पहले, पेड़ के समग्र स्वास्थ्य और नए स्थान के साथ इसकी अनुकूलता का अच्छी तरह से आकलन करें। मिट्टी के प्रकार, सूर्य के प्रकाश और जल निकासी जैसे कारकों पर विचार करें। स्थानांतरण प्रक्रिया के दौरान पेड़ पर तनाव को कम करने के लिए पर्याप्त तैयारी ज़रूरी है।

प्रत्यारोपण का सही समय

रोपाई के लिए उचित समय चुनें। सुप्त मौसम के दौरान देर से पतझड़ या शुरुआती वसंत की सिफारिश आमतौर पर पर्णपाती पेड़ों के लिए की जाती है। यह समय पेड़ के आघात को कम करता है और उसे सक्रिय विकास की शुरुआत से पहले जड़ स्थापना पर ध्यान केंद्रित करने का समय देता है।


जड़ की छंटाई का सही तरीका

सफल प्रत्यारोपण की सुविधा के लिए, जड़ की छंटाई ज़रूरी होती है। प्रत्यारोपण से कई महीने पहले इस प्रक्रिया को शुरू करें, पेड़ के चारों ओर एक गोलाकार पैटर्न में जड़ों को काटें। आम तौर पर, एक बड़ा पेड़ प्रत्यारोपण में अपनी जड़ों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खो देता है।

एक बार नई जगह पर लगाए जाने के बाद पेड़ के लिए वापस मूल स्थान पर स्थानांतरित करना मुश्किल होता है। एक बड़े पेड़ को सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट करने की कुंजी पेड़ की जड़ों को बढ़ने में मदद करना है जो इसके साथ अपने नए स्थान तक जा सके। परिपक्व पेड़ों को या तो पतझड़ में या देर से सर्दियों/शुरुआती वसंत में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

अगर आप ऐसे समय ये काम करते हैं तो वृक्ष प्रत्यारोपण की सफलता का प्रतिशत बढ़ जाता है। पतझड़ में पत्ते गिरने के बाद या बसंत में कलियाँ निकलने से पहले ही परिपक्व पेड़ों की रोपाई करें।

बड़े पेड़ का प्रत्यारोपण कैसे करें, इस क्रम में पहला कदम है जड़ों की कटाई छटाई (रूट प्रूनिंग) । इस प्रक्रिया में प्रत्यारोपण से छह महीने पहले पेड़ की जड़ों को काटना शामिल है। रूट प्रूनिंग नई जड़ों को पेड़ के करीब दिखाई देने के लिए प्रोत्साहित करती है, रूट बॉल के क्षेत्र के भीतर जो पेड़ के साथ साथ बढ़ती रहती है।

पेड़ के चारों ओर एक सर्कल में खाई खोदें जो पेड़ की रूट बॉल के लिए उपयुक्त आकार हो। पेड़ की सबसे निचली शाखाओं को उनकी रक्षा के लिए बांध दें। खाई के नीचे की जड़ों को बार-बार मिट्टी में एक तेज धार वाली फावड़ा डालकर तब तक काटें जब तक कि खाई के घेरे के नीचे की सभी जड़ें कट न जाएं।

खाई में मिट्टी को बदलें और बाद में पानी दे दें। शाखाओं को खोल दे। एक बड़े पेड़ की जड़ों की छंटाई के छह महीने बाद, पेड़ पर वापस लौटें और शाखाओं को फिर से बाँध दें। छंटाई के बाद बनने वाली नई जड़ों को पकड़ने के लिए रूट प्रूनिंग ट्रेंच के बाहर लगभग एक फुट (30 सेंटीमीटर) खाई खोदें। तब तक खोदें जब तक कि आप मिट्टी की गेंद को लगभग 45 डिग्री के कोण पर काट न सकें।

रूट बॉल तैयार करना

पेड़ के चारों ओर एक चौड़ा और गहरा गड्ढा खोदें, जितना संभव हो उतनी जड़ों को सावधानीपूर्वक संरक्षित करें। रूट बॉल का आकार महत्वपूर्ण है; यह पेड़ के आकार के समानुपाती होना चाहिए। परिवहन के दौरान उनकी सुरक्षा के लिए रूट बॉल को बर्लेप में लपेटें।

पेड़ उठाने का सही तरीका

पेड़ को उसके वर्तमान स्थान से उठाने के लिए विशेष उपकरण का उपयोग करें या पेशेवरों को नियुक्त करें। शाखाओं या रूट बॉल को किसी भी क्षति से बचाने के लिए पेड़ को सावधानी से संभालें। पेड़ को एक मज़बूत गाड़ी पर रखें, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह पूरी यात्रा के दौरान स्थिर रहे।


एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने का सही तरीका

परिवहन के दौरान, पेड़ को हवा और अत्यधिक तापमान से बचाएँ। निर्जलीकरण को रोकने के लिए रूट बॉल को पर्याप्त रूप से पानी दें। तनाव कम करने के लिए पेड़ द्वारा पारगमन में बिताए जाने वाले समय को कम करें।

दोबारा रोपाई का सही तरीका

नए स्थान पर पहुँचने पर, रोपण के लिए गड्ढे पहले से तैयार करें। सुनिश्चित करें कि गड्ढा इतना बड़ा हो कि रूट बॉल आराम से उसमें समा सके। पेड़ को उसी गहराई पर स्थापित करें जिस गहराई पर वह अपने मूल स्थान पर था।

मृदा संशोधन : मिट्टी की उर्वरता और संरचना को बढ़ाने के लिए उसे कार्बनिक पदार्थ से संशोधित करें। इससे पेड़ को अपने नए वातावरण के अनुकूल ढलने में मदद मिलती है और जड़ स्थापना को बढ़ावा मिलता है।

पानी देना : रोपाई के तुरंत बाद पर्याप्त पानी दें। प्रत्यारोपण के झटके से उबरने और नए स्थान पर खुद को स्थापित करने में पेड़ को सहारा देने के लिए प्रारंभिक अवधि के दौरान पर्याप्त सिंचाई महत्वपूर्ण है।

स्टेकिंग : पेड़ के आकार के आधार पर, पुनर्प्राप्ति के प्रारंभिक चरण के दौरान स्थिरता प्रदान करने के लिए स्टेकिंग आवश्यक हो सकती है। सुनिश्चित करें कि खूँटियाँ मजबूती से लगी हुई हैं और पेड़ को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।

प्रत्यारोपण के बाद की देखभाल होती है ज़रूरी

प्रत्यारोपण के बाद के महीनों में पेड़ की बारीकी से निगरानी करें। इसे नियमित रूप से पानी दें और स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए संतुलित उर्वरक डालें। एक मज़बूत छतरी के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त शाखाओं की छँटाई करें।

नमी बनाए रखने, मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने और खरपतवार की वृद्धि को रोकने के लिए पेड़ के आधार के चारों ओर गीली घास की एक परत लगाएँ । मल्चिंग पेड़ की जड़ों के लिए अनुकूल वातावरण बनाने में सहायता करती है।

समझें कि प्रत्यारोपित पेड़ को समायोजन की अवधि का अनुभव हो सकता है। धैर्य महत्वपूर्ण है, और लगातार निगरानी आपको किसी भी मुद्दे का तुरंत समाधान करने में मददगार होगा।

इन चरणों का सावधानीपूर्वक पालन करके, आप एक परिपक्व फलदार पेड़ के सफल प्रत्यारोपण की संभावना बढ़ाते हैं, जिससे उसके नए वातावरण में उसकी निरंतर वृद्धि और उत्पादकता सुनिश्चित होती है। ये सभी काम विशेषज्ञों की देखरेख में ही करना चाहिए और प्रत्यारोपण के बाद भी समय समय पर एक्सपर्ट की राय लेते रहना चाहिए।

#transplantation #plantation 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.