आलू में इस बीमारी से बाज़ार में नहीं मिलता सही दाम; समय रहते करें बचाव

आलू में कई तरह की बीमारियाँ लगती हैं, जिनकी वजह से किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए उनका प्रबंधन करना चाहिए।

Dr SK SinghDr SK Singh   9 Feb 2024 10:37 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
आलू में इस बीमारी से बाज़ार में नहीं मिलता सही दाम; समय रहते करें बचाव

आलू की फसल ऊपर से देखने में तो हरी-भरी रहती है; पौधों की भी अच्छी वृद्धि हुई रहती है, लेकिन जैसे ही खुदाई करते हैं आलू अंदर से बिल्कुल काला रहता है। इस बीमारी को आलू का काला दिल, ब्लैक हार्ट या खोखला दिल भी कहा जाता है।

इस बीमारी के लगने से किसानों को काफी नुकसान होता है, क्यों इसका मार्केट में सही दाम नहीं मिलता है। इसलिए टिकाऊ आलू उत्पादन के लिए ब्लैकहार्ट के कारणों, प्रभावों और प्रबंधन रणनीतियों को समझना ज़रूरी है।

कैसे होती है ब्लैक हार्ट बीमारी

आलू में ब्लैक हार्ट के विकास के लिए कई कारक ज़िम्मेदार हो सकते हैं, जिनमें तापमान में उतार-चढ़ाव भी शामिल है। कंद के विकास और भंडारण के दौरान तापमान में तेजी से बदलाव के कारण पौधे पर दबाव पड़ सकता है, जिससे ब्लैक हार्ट का विकास हो सकता है।

नमी का तनाव: मिट्टी में अपर्याप्त या अत्यधिक नमी का स्तर कंद के विकास को प्रभावित कर सकता है और ब्लैक हार्ट बनने की संभावना को बढ़ाता है।

पोषक तत्वों का असंतुलन: मिट्टी के पोषक तत्वों, विशेष रूप से कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम में असंतुलन, ब्लैक हार्ट की घटना में योगदान करता है।

कई तरह की संवेदनशीलता: आलू की कुछ किस्मों में दूसरों की तुलना में ब्लैक हार्ट विकसित होने का ख़तरा अधिक होता है, जो विकार के लिए आनुवंशिक प्रवृत्ति का संकेत देता है।

कटाई और रखरखाव के तरीके: कटाई के दौरान लापरवाही बरतने और गलत तरीके से उसे रखने के कारण भी आलू में कालापन आता है।


काले दिल का प्रभाव

आलू में ब्लैक हार्ट की उपस्थिति उत्पादकों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है जैसे-

आर्थिक नुकसान: ब्लैक हार्ट प्रभावित आलू से जुड़े बाज़ार मूल्य में कमी और उपज के नुकसान के कारण किसानों को वित्तीय नुकसान होता है।

गुणवत्ता में गिरावट: ब्लैक हार्ट वाले आलू को अक्सर ताज़ा ताज़ा बाजारों में बिक्री के लिए ठीक नहीं माना जाता है, जिससे उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्ता संबंधी समस्याएँ पैदा होती हैं और किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है।

भंडारण चुनौतियाँ: ब्लैक हार्ट से प्रभावित कंदों के भंडारण के दौरान सड़ने और खराब होने की संभावना अधिक होती है, जिससे कटाई के बाद नुकसान और बढ़ जाता है।

पोषण संबंधी प्रभाव: ब्लैक हार्ट द्वारा आलू के पोषण मूल्य से समझौता किया जा सकता है, क्योंकि प्रभावित क्षेत्रों में अक्सर कम पोषक तत्व होते हैं और कम स्वादिष्ट होते हैं।

ऐसे दूर करें ये बीमारी

ब्लैक हार्ट के प्रभावी प्रबंधन के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की ज़रूरत होती है जो रोपण से पहले, खेती और कटाई के बाद जरुरी है ।

मृदा प्रबंधन: नियमित मिट्टी परीक्षण और पोषक तत्वों के असंतुलन, विशेष रूप से कैल्शियम के स्तर को ठीक करने के लिए संशोधन, ब्लैक हार्ट विकास के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

सिंचाई प्रबंधन: बढ़ते मौसम के दौरान मिट्टी की नमी के स्तर को लगातार बनाए रखने के लिए उचित सिंचाई प्रथाओं को लागू करने से पौधों पर तनाव कम हो सकता है और ब्लैक हार्ट की घटना कम हो सकती है।

किस्मों का चयन: ब्लैक हार्ट के प्रति कम संवेदनशीलता वाली आलू की किस्मों को चुनने से क्षेत्र में विकार के प्रसार को कम करने में मदद मिल सकती है।

कटाई और रखरखाव के तरीके: कटाई के दौरान सावधानी से संभालना और पर्याप्त वेंटिलेशन और तापमान नियंत्रण सहित उचित भंडारण की स्थिति, भौतिक क्षति को रोकने और भंडारण के दौरान ब्लैक हार्ट विकास को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।

कटाई के बाद के उपचार: जैसे कि कैल्शियम स्प्रे या डिप्स का उपयोग, कोशिका की दीवारों को मजबूत करने और भंडारित आलू में ब्लैक हार्ट की घटनाओं को कम करने में मदद करता है।

फसल चक्र: फसल चक्र प्रथाओं को लागू करने से रोग चक्र को तोड़ने और समग्र मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जिससे बाद की आलू की फसलों में ब्लैक हार्ट की संभावना कम हो जाती है।

#potato farming Kisaan Connection 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.