कही आप भी ड्रोन से कीटनाशकों का छिड़काव तो नहीं करते हैं

ड्रोन की मदद से किसानों का काम आसान हो गया है, लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले ये जानना भी ज़रूरी है कि सावधानी क्या क्या बरतनी है। कृषि विशेषज्ञ डॉ एस के सिंह इसी से जुड़ी जानकारी यहाँ दे रहे हैं।

Dr SK SinghDr SK Singh   23 Aug 2023 10:38 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

ड्रोन, जिसे मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) के रूप में भी जाना जाता है, आधुनिक कृषि में एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में उभरा है।

भारत सरकार भी इसके प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए तरह तरह सुविधाएँ दे रही है। फल के पेड़ों और गन्ना जैसी फसलों में इसका प्रयोग लाभकारी साबित हो रहा है और किसान इसके प्रति आकर्षित हो रहे है। देशभर में फैले विभिन्न कृषि विश्वविद्यालय, कृषि विज्ञान केंद्र और साधन संपन्न प्रगतिशील किसान इसका प्रयोग कर रहे हैं।

ड्रोन से कीटनाशी का छिड़काव करते समय, सुरक्षा, प्रभावशीलता और पर्यावरणीय जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के लिए कई सावधानियाँ बरतना और उसे जानना ज़रूरी है।

सुरक्षा उपाय

ड्रोन द्वारा छिड़काव से पहले सुनिश्चित करें कि ऑपरेटर और आसपास के किसी भी कर्मी ने रसायनों के संपर्क से बचने के लिए दस्ताने, मास्क और चश्मे सहित उचित सुरक्षात्मक उपाय कर लिया है।

मौसम की स्थिति

ड्रोन को सही मौसम की स्थिति में उड़ाएँ। हवा वाले दिनों से बचें जो बहाव या बारिश का कारण बन सकते हैं। कवकनाशी को कम करने का मौका मिलने से पहले ही बहा सकते हैं।

छिड़काव से पहले ड्रोन का परीक्षण

ड्रोन के छिड़काव उपकरण का परीक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि यह कवकनाशी को समान रूप से और सटीक रूप से वितरित कर रहा है या नहीं।

नो-फ्लाई ज़ोन

अपने क्षेत्र में किसी भी नो-फ्लाई ज़ोन या हवाई क्षेत्र प्रतिबंध के प्रति सचेत रहें और उसका पालन करें।

बफर जोन

प्रदूषण के जोखिम को कम करने के लिए जल निकायों, आवासीय क्षेत्रों और वन्यजीव आवास जैसे संवेदनशील क्षेत्रों के आसपास बफर जोन स्थापित करें और वहाँ छिड़काव न करें।

प्रयोग किए जाने वाले कृषि रसायनों की गणना करें

क्षेत्र के आकार और फसल विशेष की जरूरतों के आधार पर कवकनाशी की आवश्यक खुराक की सटीक गणना करें।

उड़ान की ऊंचाई

बाधाओं से बचते हुए और सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए समान कवरेज सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन को उचित ऊंचाई पर उड़ाएँ।

बहाव प्रबंधन

बहाव के प्रति सचेत रहें। बहाव को कम करने के लिए स्प्रे नोजल, उड़ान की ऊंचाई और गति को समायोजित करें, जिससे लक्ष्य से दूर प्रदूषण हो सकता है।

रिकॉर्ड रखना

तारीख, समय, मौसम की स्थिति, उपयोग किए गए कवकनाशी और आने वाली किसी भी समस्या सहित प्रयोग का विस्तृत रिकॉर्ड रखें।


आपातकालीन प्रतिक्रिया

दुर्घटनाओं या रिसाव की स्थिति में आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना रखें। इसमें प्राथमिक चिकित्सा आपूर्ति, रोकथाम सामग्री और घटनाओं की रिपोर्टिंग के लिए संपर्क शामिल होने चाहिए। छिड़काव के बाद, ड्रोन और उपकरण का निरीक्षण करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई रिसाव या क्षति तो नहीं है जिससे आगे प्रदूषण हो सकता है।

ऑपरेटर प्रशिक्षण

सुनिश्चित करें कि ऑपरेटर को ड्रोन और कवकनाशी दोनों को संभालने में उचित रूप से प्रशिक्षित किया गया है। उन्हें संभावित जोखिमों को समझना चाहिए।

पर्यावरणीय प्रभाव

कवकनाशी के उपयोग के संभावित पर्यावरणीय प्रभाव और दीर्घकालिक परिणामों पर विचार करें। जब संभव हो तो पर्यावरण के अनुकूल कवकनाशी का विकल्प चुनें।

स्थानीय नियम कानून का पालन करें

कीटनाशकों के प्रयोग के संबंध में सभी स्थानीय, राज्य और संघीय नियमों का पालन करें। इसमें आवश्यक परमिट या लाइसेंस प्राप्त करना शामिल हो सकता है।

सामुदायिक जागरूकता

परेशानी को कम करने के लिए आस-पास के लोगों और पड़ोसियों को ड्रोन छिड़काव कार्यक्रम के बारे में सूचित करें और अगर ज़रूरी हो तो उन्हें सावधानी बरतने का अवसर प्रदान करें। इन सावधानियों का पालन करके, आप मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों के लिए जोखिम को कम करते हुए, ड्रोन-आधारित कवकनाशी छिड़काव सुरक्षित और प्रभावी ढंग से कर सकते हैं।

ड्रोन आधुनिक कृषि में एक महत्त्वपूर्ण टूल्स के रूप में उभर रहे हैं, जो कई प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं। सटीक कृषि पद्धतियों से लेकर पर्यावरणीय लाभ और सुरक्षा सुधार तक, ड्रोन खेती के तरीके को बदल रहे हैं। ड्रोन प्रौद्योगिकी के निरंतर एकीकरण के साथ कृषि का भविष्य तेजी से आशाजनक दिख रहा है। जैसे-जैसे ड्रोन अधिक सुलभ होते जा रहे हैं और उनकी क्षमताओं का विस्तार हो रहा है, वे कृषि के भविष्य को आकार देने और बढ़ती वैश्विक आबादी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में और भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

drone #farming 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.