कहीं आपके अमरूद का बाग भी तो नहीं बर्बाद हो रहा है इस तरह

बागवानी फ़सलों में अमरूद एक महत्वपूर्ण फ़सल होती है, लेकिन अगर सही से देखभाल न हुई तो नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

Dr SK SinghDr SK Singh   29 Aug 2023 7:11 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
कहीं आपके अमरूद का बाग भी तो नहीं बर्बाद हो रहा है इस तरह

अमरूद एक उष्णकटिबंधीय फल का पेड़ है जो अपने स्वादिष्ट फलों और आर्थिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। हालाँकि, अमरूद की खेती को विभिन्न बीमारियों का ख़तरा है, जिनमें अमरूद का मुरझाना सबसे विनाशकारी बीमारियों में से एक है।

अक्सर देखा जाता है कि 10 से 15 साल होते होते अमरूद में विल्ट की बीमारी की वजह से बाग उजड़ जाता है। इस रोग का प्रसार रोग रहित क्षेत्रों में बीमार मिट्टी वाले पौधों की आवाजाही के माध्यम से होता है।

अमरूद के पेड़ की जड़ जब चोट ग्रस्त होती है तो विल्ट रोग की संभावना अधिक हो जाती है। बरसात के मौसम में अगस्त/सितंबर के दौरान अधिक वर्षा इस रोग को फैलाने में बहुत सहायक होती है। अमरूद के खेत में लंबे समय तक पानी का ठहराव भी इस रोग को फैलाने में सहायक होते है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान 23-32 डिग्री सेल्सियस के साथ 76% की आर्द्रता इस रोग के लिए अनुकूल है।


अमरूद के मुरझाने के कारण

अमरूद के मुरझाने का कारण मुख्य रूप से फुसैरियम सोलानी कवक है। यह मिट्टी-जनित रोगज़नक़ अमरूद के पेड़ की जड़ प्रणाली को संक्रमित करता है और पानी और पोषक तत्वों के प्रवाह को बाधित करता है। यह रोग संक्रमित रोपण सामग्री और दूषित औजारों से भी फैलता है, जिससे यह अत्यधिक संक्रामक हो जाता है।

अमरूद विल्ट के लक्षण

प्रभावी प्रबंधन के लिए प्रारंभिक चरण में अमरूद विल्ट की पहचान करना ज़रुरी होता है। यहाँ कुछ प्रमुख लक्षण दिए गए हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए।

पत्तियों का मुरझाना

पहला ध्यान देने योग्य लक्षण नई पत्तियों का मुरझाना है, जो अक्सर पेड़ की एक ही शाखा या हिस्से से शुरू होता है। यह मुरझाना लगातार बना रहता है और पानी देने से ठीक नहीं होता है।

पीली पत्तियाँ

संक्रमित पेड़ों की पत्तियाँ सूखने और गिरने से पहले हल्की हरी या पीली हो जाती हैं।

रुका हुआ विकास

मुरझाने से प्रभावित अमरूद के पेड़ों का विकास रुक जाता है, साथ ही फलों का उत्पादन भी कम हो जाता है।

संवहनी ऊतकों का भूरा होना

यदि आप किसी संक्रमित पेड़ के तने के क्रॉस-सेक्शन को काटते हैं, तो आप संवहनी ऊतकों के भूरे रंग का मलिनकिरण देख सकते हैं, विशेष रूप से जड़ क्षेत्र में।

शीर्ष मरण (डाइबैक)

जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, पूरी शाखाएँ मर सकती हैं, जिससे पेड़ के स्वास्थ्य में सामान्य गिरावट आ सकती है।


अमरूद के विल्ट (मुरझाने) का प्रबंधन कैसे करें?

अमरूद के मुरझाने के प्रबंधन में रोग के प्रभाव को कम करने के लिए निवारक उपायों और कृषि क्रियाओं का संयोजन शामिल है। यहाँ अमरूद के मुरझाने के प्रबंधन के लिए कुछ ज़रूरी उपाय करना चाहिए।

कहाँ लगाए बाग

उचित साइट चयन से शुरुआत करें। जलभराव के जोखिम को कम करने के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी चुनें, जो बीमारी को कम करने में सहायक होती है उन खेतों में भी अमरूद लगाने से बचें जहाँ यह रोग पहले देखा गया हो।

प्रतिरोधी किस्में

अमरूद की उन किस्मों को चुनें जो मुरझाने के प्रति कुछ हद तक प्रतिरोध प्रदर्शित करती हैं, जैसे कि इलाहाबाद सफेदा एवं लखनऊ-49

संगरोध उपाय

सुनिश्चित करें कि रोपण सामग्री रोग-मुक्त स्रोतों से प्राप्त की गई है। अपने खेत में रोगज़नक़ के प्रवेश को रोकने के लिए सख्त संगरोध उपाय लागू करें।

फसल चक्र

रोग चक्र को तोड़ने के लिए गैर-मेज़बान पौधों के साथ फसल चक्र का अभ्यास करें।

मृदा सौरीकरण

रोपण से पहले मिट्टी को पारदर्शी प्लास्टिक से ढक कर सौर ऊर्जा से सुसज्जित करें। इससे मृदा रोगज़नक़ आबादी को कम करने में मदद मिलती है।

उचित सिंचाई

अधिक सिंचाई से बचें, क्योंकि अधिक नमी फंगल विकास को बढ़ावा देती है। जड़ क्षेत्र तक सीधे पानी पहुंचाने के लिए यदि संभव हो तो ड्रिप सिंचाई का प्रयोग करें।

कवकनाशी अनुप्रयोग

कार्बेन्डाजिम जैसे कवकनाशी का उपयोग निवारक उपाय के रूप में किया जा सकता है, खासकर प्री-मानसून अवधि के दौरान। आवेदन के लिए लेबल निर्देशों का पालन करें। रोको एम नामक फफूंदनाशक 2ग्राम/लीटर के घोल से सभी पेड़ों की मिट्टी को भीगा दें। एक पेड़ को भीगने में कम से कम 20 लीटर घोल की आवश्यकता पड़ेगी। बीस दिन के बाद फिर दुहराए।

काट-छाँट और स्वच्छता

संक्रमित पौधे सामग्री को तुरंत हटाएँ और नष्ट करें। आगे प्रसार को रोकने के लिए संक्रमित शाखाओं की छँटाई करें।

जैविक नियंत्रण

ट्राइकोडर्मा की विभिन्न प्रजातियों का जैव नियंत्रण एजेंटों के रूप में प्रयोग करें।

ट्राइकोडर्मा को खूब अच्छी तरह से सड़ी गोबर की खाद में बहुगुणित करके प्रति पेड़ 10 किग्रा ट्राइकोडर्मा से उपचारित गोबर की खाद प्रति पेड़ दें ।

पोषक तत्व प्रबंधन

अमरूद के पेड़ों के समग्र स्वास्थ्य और लचीलेपन में सुधार के लिए संतुलित पोषक स्तर बनाए रखें।

कटाई के बाद प्रबंधन

आगे संदूषण को रोकने के लिए संक्रमित फलों का उचित निपटान करें।

निगरानी

प्रारंभिक लक्षणों के लिए अमरूद के पेड़ों का नियमित रूप से निरीक्षण करें और अगर उकठा का पता चले तो तुरंत कार्रवाई करें।

अमरूद का मुरझाना अमरूद की खेती के लिए एक गंभीर ख़तरा है, लेकिन सावधानीपूर्वक प्रबंधन प्रथाओं के साथ, इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है। रोकथाम और शीघ्र पता लगाना महत्वपूर्ण हैं, और इन रणनीतियों का संयोजन आपके अमरूद के बगीचे की रक्षा करने और एक स्वस्थ, उत्पादक फसल सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है।

प्रोफेसर (डॉ) एसके सिंह, सह निदेशक, अनुसंधान, विभागाध्यक्ष,पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ प्लांट पैथोलॉजी एवं प्रधान अन्वेषक, अखिल भारतीय समन्वित फल अनुसंधान परियोजना , डॉ राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा, समस्तीपुर बिहार

#Guava wilt 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.